चैत्र नवरात्रि 2019- आज करें मां महागौरी की पूजा, हर कार्य में मिलेगी सफलता

आठवां दिन मां महागौरी का दिन होता है।
इस दिन देवी महागौरी और भगवान शंकर की पूजा करनी चाहिए।
इनकी पूजा से सुहागन महिलाओं को खास तौर पर लाभ मिलता है।

<p>चैत्र नवरात्रि 2019- आज करें मां महागौरी की पूजा, हर कार्य में मिलेगी सफलता</p>

नई दिल्ली। नवरात्रि के आठवें दिन मां दुर्गा के आठवें स्वरूप मां महागौरी की पूजा की जाती है। माता महागौरी की पूजा करने से जीवन का अंधकार दूर होता है और सकारात्मक एवं लाभकारी ऊर्जा के प्रभाव से जीवन में प्रगति मिलती है। नवरात्रि के आठवें दिन को महाअष्टमी भी कहते हैं। माता महागौरी को प्रसन्न करने के लिए इस दिन शुद्ध जल से उनकी प्रतिमा को स्नान कराने एवं श्रृंगार करने से आपका सम्पूर्ण जीवन लाभान्वित होता है।

यह भी पढ़ें

7 शनिवार इस विधि से करें शनिदेव की पूजा, पैसों की समस्या से मिलेगा छुटकारा

1.मां महागौरी की कृपा प्राप्त करने के लिए उनका वस्त्र और आभूषणों से साज- श्रृंगार करना चाहिए इससे आपकी हर मनोकामना पूरी होती है।

2.माता का हवन करना विशेष रूप से फायदा पहुँचाता है, हवन में कपूर, घी, गुग्गल की आहुति देने से देवी की कृपा होती है इसी के साथ सिंदूर और लौंग के जोड़े की आहुति भी चढ़ानी चाहिए।

3. सुहागन महिलाओं को अष्टमी के दिन मां महागौरी को लाल रंग की चुनरी भेंट करनी चाहिए इससे महिलाओं को सुहाग का आशीर्वाद मिलता है।

4.माना जाता है कि माता महागौरी की जो भी भक्त सच्चे मन से पूजा करता है उसका जीवन कष्टों से मुक्त होता है और रूके हुए काम पूरे होते हैं।

5.माता महागौरी का स्मरण करने के बाद किए गए प्रत्येक कार्य में जल्दी ही सफलता मिलती है और असंभव कार्य भी संभव होते हैं।

यह भी पढ़ें

लक्ष्मी पूजा के यह नियम दिलाएंगे लाभ, पैसों की परेशानी होगी कोसों दूर

6.मां शक्ति की उपासना करने के लिए पूजा में नारियल, हलवा, पूड़ी और काले चने का इस्तेमाल करें और साथ ही माता को इन चीज़ों का भोग अर्पण करें।

7.परिवार के लोगों में प्यार बना रहे इसके लिए माता महागौरी को गुलाबी रंग की वस्त्र चढ़ाने से फायदा मिलता है साथ ही स्वयं भी गुलाबी वस्त्र धारण करने चाहिए।

8.पति-पत्नी को इस दिन जोड़े से बैठकर मां महागौरी और भगवान शंकर की पूजा करनी चाहिए इनकी उपासना से जन्मों-जन्म के कष्टों का निवारण होता है।

9.शास्त्रों में भी माता महागौरी की पूजा करनी महत्वपूर्ण बताई गई है जिससे व्यक्ति को जीवन की सही राह का ज्ञान होता है और उसका जीवन सार्थक बनता है।

10.अष्टमी के दिन पूजन के बाद मां महागौरी के यंत्र की घर में स्थापना करें और लाल रंग के पुष्प अर्पण करें इससे निश्चित तौर पर मां महागौरी की कृपा होती है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.