दस का दम

शारदीय नवरात्रि 2019 : मां दुर्गा को लाल सिंदूर चढ़ाने समेत करें ये 10 उपाय, बनेंगे सारे काम

Navratri Ke Upay : पानी वाले नारियल का ये उपाय बना सकता है आपको मालामाल
मकान का सपना देखने वाले भी नवरात्रि में कुछ खास उपाय कर सकते हैं

नई दिल्लीSep 24, 2019 / 04:11 pm

Soma Roy

नई दिल्ली। नवरात्रि का पर्व खुशहाली और समृद्धि लेकर आता है। इस बार शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 29 सितंबर से हो रही है, जो 8 अक्टूबर तक चलेगी। इन नौ दिनों में देवी मां को प्रसन्न करने के लिए कलश स्थापना समेत कुछ अन्य उपाय करने से दोगुना लाभ हो सकता है।
1.जो लोग नया काम शुरू करना चाहते हैं या उनकी कोई मनोकामना है तो उन्हें नवरात्रि के नौ दिन दुर्गा जी को लाल सिंदूर चढ़ाना चाहिए।

2.अगर आप प्रापर्टी खरीदने जा रहे है तो अपने मकान का सपना देखते हैं तो इस नवरात्रि आप मिट्टी का बना हुआ एक घर खरीद कर लाएं। अब इसे देवी मां के पूजन स्थान के पास रख दें। अब रोजाना नौ दिनों तक मां की आराधना के बाद घर पर तिलक लगाएं। इससे देवी मां जल्द ही आपकी इच्छा पूरी करेंगी।
3.नौकरी या व्यापार में तरक्की पाने के लिए नवरात्रि के दिन घर में 3 पानी वाले नारियल लाएं। अब इन्हें नवरात्रि आखिरी दिन यानि नवमी को देवी मां के किसी मंदिर में चढ़ा दें।
4.दूसरों को आकर्षित करने के लिए नवरात्रि के नौ दिन देवी मां को लाल चंदन अर्पण करें। अब चढ़ाए गए चंदन का तिलक अपने माथे पर लगा लें। इससे आपके आस-पास के लोग आपसे खुश रहेंगे।
5.आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए इस नवरात्रि कमल के फूल पर विराजमान मां लक्ष्मी की पूजा करें। इससे घर में धन-धान्य की वृद्धि होगी।

6.जिनके विवाह में अड़चनें आ रही हैं उन्हें इस नवरात्रि श्रृंगार का सामान दान करना चाहिए। साथ ही देवी मां को लाल फूलों की माला चढ़ानी चाहिए। इससे समस्याएं दूर होंगी।
7.अगर बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता हो तो आप इस नवरात्रि मोरपंख खरीदकर लाएं। अब इसे बच्चे के रूम में रख दें। इससे फोकस बढ़ेगा।

8.अगर आपके सारे काम बिगड़ते रहते हैं तो आप नवरात्रि की अष्टमी तिथि को कलावा खरीदकर लाएं। अब कन्या पूजन के समय इसे कन्याओं के हाथ में बांधे। उनके आशीर्वाद से आपके काम संवरने लगेंगे।
9.अगर घर का कोई अन्य सदस्य काफी बीमार है तो उन्हें नवरात्रि पर घर में मिट्टी व कांसे का दीपक लाना चाहिए। ये काम रात को सोने से पहले करें। कोशिश करें कि दीपक की रौशनी रोगी पर पड़ती रहे। इससे नकारात्मकता दूर होगी।
10.जो लोग जल्दी मालामाल बनना चाहते हैं उन्हें नवरात्रि पर सोने या चांदी का एक सिक्का देवी दुर्गा के चरणों में रखना चाहिए। अब नवमी तिथि को सिक्के को गुलाबी कपड़े में बांधकर तिजोरी व रुपए रखने की जगह रख देना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी की आप पर हमेशा कृपा बनी रहेगी।

Home / Dus Ka Dum / शारदीय नवरात्रि 2019 : मां दुर्गा को लाल सिंदूर चढ़ाने समेत करें ये 10 उपाय, बनेंगे सारे काम

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.