स्पेशल ट्रेन में सफर करने से पहले जान लें ये 10 बातें, नहीं होगी दिक्कत

IRCTC Special Trains : 12 से सीमित रूटों के लिए भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं
सभी ट्रेनें वातानुकूलित होंगी, इनमें सामान्य से थोड़ा ज्यादा तापमान मेनटेन किया जाएगा

<p>IRCTC Special Trains</p>
नई दिल्ली। लॉकडाउन (Lockdown 3.0) के चलते फंसे लोग ट्रेनों के बंद होने के कारण सफर नहीं कर पा रहे थे। ऐसे में सरकार ने थोड़ी सहूलियत दी है। 12 मई से सीमित रूटों पर स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाई जाएंगी। इसकी बुकिंग आज शाम 4 बजे से शुरू हो जाएगी। खास बात यह है कि टिकट महज रेलवे (Indian Railways) की आधिकारिक वेबसाइट पर ही बुक की जा सकेगी। अगर आपका भी कल से यात्रा का प्लान है तो आपको कुछ बातों की जानकारी होना जरूरी है, इससे आपको सफर के दौरान दिक्कत नहीं होगी।
1.टिकट बुकिंग (Ticket Booking) में यात्रियों को किसी भी तरह की छूट नहीं मिलेगी। क्योंकि सभी ट्रेनें एसी होंगी, इसलिए इसका किराया भी ज्यादा होगा।

2.ट्रेन (Train) में बोर्डिंग के लिए सभी यात्रियों के को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा। इसके बिना ट्रेन में चढ़ने नहीं दिया जाएगा।
3.एसी कोच का तापमान सामान्य से थोड़ा ज्यादा रहेगा। जिससे नेचुरल हवा का संचार कोच के अंदर हो सके।

4.सफर के दौरान यात्रियों को खुद से ही कंबल और चादर लेकर आना होगा। रेलवे की ओर से ये चीजें नहीं दी जाएंगी।
5.संक्रमण के डर से रेलवे की ओर से यात्रियों को ट्रेन में खाना नहीं दिया जाएगा। न ही पैंट्री होगी। इसलिए खाना और पानी की व्यवस्था यात्रियों को खुद ही करनी होगी।

6.स्टेशन में यात्रियों को एंट्री लेने के लिए मुंह पर मास्क या कपड़ा लपेटना जरूरी होगा। इसके अलावा बोर्डिंग टाइम से दो घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा। जिससे उनकी थर्मल स्क्रीनिंग हो सके।
7.टिकट बुक करने के लिए IRCTC की साइट पर यूजरनेम और परासवर्ड डालकर लॉगिन करें। इसके बाद ‘Book Your Ticket’ पेज पर जाएं। इसमें यात्रा की तारीख, ट्रेन नंबर, गंतव्य आदि की डिटेल्स भरें।
9.टिकट का पेमेंट ऑनलाइन ही होंगे। आप – क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, मोबाइल वॉलेट आदि में से किसी को भी चुन सकते हैं।

10.स्पेशल ट्रेन में सफर केवल स्वस्थ व्यक्तियों को ही करने दिया जाएगा। अगर किसी में कोरोना का लक्षण पाया जाता है तो उसे यात्रा करने से रोक दिया जाएगा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.