नवरात्रि विशेष : राम नवमी के दिन कर लें इन 10 में से कोई भी एक उपाय, जमकर बरसेगा पैसा

|

Updated: 16 Oct 2018, 01:56 PM IST

राम नवमी के दिन श्रीराम का जन्म हुआ था, इस दिन देवी मां की आराधना करने से सुख-समृद्धि मिलती है

नवरात्रि विशेष : राम नवमी के दिन कर लें इन 10 में से कोई भी एक उपाय, जमकर बरसेगा पैसा

नई दिल्ली। नवरात्रि की नवमी को लोग हवन एवं कन्या पूजन करके नौ दिनों का अपना उपवास तोड़ते हैं। हिंदू धर्म में राम नवमी का विशेष महत्व है। इसी दिन भगवान श्री राम का जन्म हुआ था। इसलिए इस दिन किए गए कुछ खास उपाय आपकी तकदीर बदल सकते हैं। तो क्या है वो उपाय आइए जानते हैं।

1.अगर आप घर खुशहाली एवं समृद्धि लाना चाहते हैं तो नवमी के दिन दुर्गा जी की मूर्ति के पास एक पान के पत्ता रखें। इस पर केसर और देशी घी से स्वास्तिक बनाएं। अब इस पन पर एक सुपारी रखकर कलावा लपेट कर रख दें। ऐसा करने से देवी मां की आप पर कृपा होगी।

2.अगर आप कर्ज के बोझ तले दबे हैं या रुपए-पैसों की तंगी है तो आप नवमी के दिन हवन करें। इसमें गोबर के उपले पर पान, लौंग, कर्पूर व इलायची के साथ कुछ मीठा डालकर देवी मां का ध्यान करते हुए आहुति दें।

3.जो लोग बिजनेस में तरक्की चाहते हैं उन्हें नवमी के दिन देवी मां के मंदिर में पान का बीड़ा चढ़ाना चाहिए। साथ ही कन्याओं को 9 मीठे पान दान में देने चाहिए।

4.जिन लोगें के जीवन में लगातार मुसीबतें आती रहती हैं, उन्हें मेहनत का पूरा फल नहीं मिलता है तो वे राम नवमी के दिन देवी मां को पान चढ़ाएं। इसमें कत्था, गुलकंद, सौंफ, खोपरे का बूरा और लौंग का जोड़ा रखें। इसमें सुपारी व चूना न डालें।

5.जो लोग कड़ी मेहनत के बावजूद मनचाही सफलता हासिल नहीं कर पाते हें उन्हें राम नवमी के दिन बेल के पत्तों पर सफेद चंदन लगाकर देवी मां को अर्पण करने चाहिए। इससे देवी दुर्गा प्रसन्न होंगी और आपको कामयाबी मिलेगी।

6.जिन लोगों को ज्यादा नजर लगती रहती है, इससे छुटकारा पाने के लिए उन्हें राम नवमी के दिन श्रीराम और दुर्गा जी को गुलाब के 7 फूल चढ़ाने चाहिए। साथ ही उनसे उन पर कृपा बनाए रखने की प्रार्थना करनी चाहिए।

7.अगर आप दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करना चाहते हैं तो नवमी के दिन पान के पत्ते की जड़ को घिसकर इसे माथे पर तिलक की तरह लगा लें। इस दौरान माता भुनेश्वरी का ध्यान करें। ऐसा करने से लोग आपकी ओर खिंचने लगेंगे।

8.जिन लोगों का दांपत्य जीवन अच्छा नहीं चल रहा है, हमेशा अनबन होती रहती है, उन्हें नवमी की रात को चंदन और केसर मिलाकर पान के पत्ते पर रखकर इसे मां दुर्गा के सामने रख दें। अब रोजाना इस मिश्रण का तिलक अपने माथे पर लगाएं। इससे संबंध मधुर बनेंगे।

9.जो लोग अपार धन पाना चाहते हैं उन्हें राम नवमी के दिन देवी मां का ध्यान करते हए" ॐ ह्रीं नमः, ॐ श्रीं नमः" मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए। इससे आपकी मनोकामना पूरी होगी।

Related Stories