पुरूषों के लिए बेहद कमाल की है ये खाने की चीज, जानें इसके और भी फायदे

गाढ़े काले तारकोल सी नजर आने वाली ये चीज गर्मियों में खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये बेहद गर्म होती है लेकिन इसके नियमित इस्तेमाल से

<p>पुरूषों के लिए बेहद कमाल की है ये खाने की चीज, जानें इसके और भी फायदे</p>

नई दिल्ली: हर कोई चाहता है कि वो हमेशा जवान रहे, लेकिन ऐसा संभव नहीं है।वक्त बीतने के साथ आपकी शारीरिक क्षमता कम हो जाती है लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप बुढ़ापे में भी जवानी महसूस करेंगे।

हम बात कर रहे हैं शिलाजीत की।गाढ़े काले तारकोल सी नजर आने वाली ये चीज गर्मियों में खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये बेहद गर्म होती है लेकिन इसके नियमित इस्तेमाल बूढों को भी जवानी वापस मिल सकती है।अगर आपको लगता है कि शिलाजीत खाने से सिर्फ आपकी जवानी सुधरेगी तो आप गलत हैं, क्योंकि शिलाजीत से होने वाले फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

1-झुर्रियां खत्म होंगी-

शिलाजीत खाने से आपके झुर्रियां एकदम खत्म हो जाएंगी।दरअसल सफेद मसूली, अश्वगंधा और शिलाजीत को मिलाकर झुर्रियों के खत्म होने से आप जवान नजर आएंगे।

2-टेंशन की होगी छुट्टी-

शिलाजीत खाने से आपकी सेहत सुधरेगी और इसी के साथ आप तनाव से भी राहत महसूस करेंगे, क्योंकि इसे खाने की वजह से टेंशन पैदा करने वाले हार्मोन्स संतुलित हो जाते हैं।

3-ताकत-

शिलाजीत खाने से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती मिलती है।

4-डायबिटीज होगा कंट्रोल-

शिलाजीत शुगर पेशेंट्स को जरूर खाना चाहिए क्योंकि इससे इंसुलिन लेवल बैलेंस्ड रहता है।कहा तो ये भी जाता है कि एक चम्मच त्रिफला चूर्ण और एक चम्मच शहद को दो रत्ती शिलाजीत के साथ खाया जाए तो मधुमेह ठीक हो जाता है।

5-ब्लड प्रेशर ठीक होगा-

शिलाजीत को खाने से ब्लड प्यूरीफाई होता है और नसों में रक्त के बहाव में सुधार आता है। जिसका परिणाम ये होता है कि शिलाजीत से ब्लड प्रेशर ठीक हो जाता है।

6-यूरीन प्रॉब्लम से मिलेगी निजात

बार-बार यूरीन के लिए जाना एक समस्या है लेकिन शहद के साथ छोटी इलायची के दाने और शिलाजीत को मिलाकर खाने से ये समस्या भी ठीक होती है।

7-शिलाजीत खाते समय रखें सावधानी

8-शिलाजीत के फायदे बहुत हैं लेकिन इसको अंधाधुंध खाने से या कुछ विशेष परिस्थितियों में खाने से असर उल्टा भी हो सकता है इसलिए खाते समय सावधानी रखें
9-गर्भावस्था में शिलाजीत नहीं खानी चाहिए

10-शिलाजीत का सेवन करने से पहले डॉक्टर को कंसल्ट करें, नहीं तो लेने के देने पड़ जाएंगें।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.