50 की उम्र में भी दिखना हो जवां तो करें इस चीज का इस्तेमाल

माजूफल में प्रचुर मात्रा में एंटी आॅक्सिडेंट्स होते हैं जो स्किन को टाइट बनाने में मदद करते हैं

<p>50 की उम्र में भी दिखना हो जवां तो करें इस चीज का इस्तेमाल</p>
नई दिल्ली। सबका सपना होता है कि वो हमेशा जवां दिखे। मगर बढ़ते उम्र के असर के चलते उनका ये ख्वाब पूरा नहीं हो पाता है। मगर माजूफल नामक जड़ी बूटी के प्रयोग से आप उम्र के असर को मात दे सकते हैं। इससे डायबिटीज और प्रेगनेंसी में आने वाली दिक्कतों आदि से भी बचा जा सकता है।
1.माजूफल में एंटीऑक्‍सीडेंट अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। ये समय से पहले आने वाले बुढ़ापे के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। इससे आपकी स्किन टाइट रहती है और आप लंबे समय तक जवां दिख सकते हैं।
2.छोटे बच्चों को अक्सर दस्त की शिकायत रहती है। इससे छुटकारा पाने के लिए माजूफल बहुत उपयोगी है। क्योंकि इसमें एंटी-डायरियल (anti-diarrheal) गुण पाए जाते हैं, जो पेट की सभी दिक्कतों को दूर करने में मददगार साबित होते हैं।
3.प्रसव के बाद शरीर को रिकवर करने के लिए माजूफल बहुत फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि इसमें मौजूद न्यूट्रिशन्स महिला की बॉडी को स्ट्रांग बनाते हैं। इससे शरीर का ढीलापन भी खत्म होता है।
4.माजूफल में एंटीमिक्राबियल और एंटी-इंफ्लामेट्री तत्व पाए जाते हैं। इसे काला नमक, नीम पाउडर और बबूल की छाल के साथ मिलाकर दांतों को ब्रश करने से दांत मजबूत होते हैं। इससे मसूड़ों के संक्रमण और रक्‍तस्राव में राहत मिलती है।
5.जिन लोगों को पेट की दिक्कत रहती है उन्हें माजूफल के पाउडर को 1 ग्राम, अदरक पाउडर 500 मिली ग्राम और साइपरस रोटंडस को 500 मिली ग्राम गर्म पानी के साथ दिन में दो बार पीने से लाभ होगा। इससे गैस्ट्रिक और बदहजमी नहीं होगी।
6.माजूफल में स्किन को रिंकल्स फ्री बनाने के गुण होते हैं। इसलिए रोजाना एक चम्मच इसके पाउडर के सेवन या इसके मास्क का उपयोग करने से त्वचा की टाइटनेस बढ़ती है। इससे रंगत में भी निखार आता है।
7.माजूफल में गैलिक एसिड अच्‍छी मात्रा होती है। इसलिए रोजाना इसके चाय के सेवन से डायबिटीज से छुटकारा मिलता है।

8.माजूफल को भिगोकर उसके छिलके को बाहर करके उसके बीज को पीस लें। अब उस पेस्ट को मुंह के छालों पर लगाएं। इससे राहत मिलेगी।
9.माजूफल में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अगर प्रेगनेंसी के दौरान इसका सेवन किया जाए तो होने वाला बच्चा स्वस्थ और तेज दिमाग वाला पैदा होता है।
10.ये पीरियड्स में भी लाभकारी साबित होता है। इसकी चाय पीने से मासिक धर्म के समय होने वाला दर्द कम होता है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.