Latest News in Hindi

इन 10 तरीकों से पाएं अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा

By Soma Roy

Sep, 11 2018 02:36:31 (IST)

इन घरेलू उपायों से बिना दवाईयों के अनचाहे गर्भ को ठहरने से रोका जा सकता है

इन 10 तरीकों से पाएं अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा

नई दिल्ली। कई बार जाने-अनजाने रिश्ते बनने से गर्भ ठहर जाता है। मगर लड़कियां कई बार इसके लिए तैयार नहीं होती है। वो अपने करियर, हेल्थ और दूसरी चीजों का सोचकर इसे टाल नहीं पाती है। मगर आज हम आपको कुछ ऐसे असरदार घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिनसे आप अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा पा सकते हैं।

1.अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के लिए पार्सले का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है। अगर आपको प्रेगनेंसी पॉजिटिव लगती है तो आप रोजाना सुबह और शाम को पार्सले की कुछ पत्तियों को पानी में उबालकर इसकी चाय बनाकर पिएं। ये प्रक्रिया आप एक महीने तक लगातार करें।

2.गर्भ ठहरने की वजह हार्मोन आॅक्स्टिॉक्सिन का रिलीज होना होता है, लेकिन इसे कपास की जड़ के छिलके से रोका जा सकता है। इसे प्रयोग करने के लिए छिलके को पीसकर पानी के साथ रोजाना खाएं।

3.अगर आपने संबंध बनाए हैं और आप प्रेगनेंट नहीं होना चाहती हैं तो आप 100 ग्राम अखरोट के छिलकों को पानी में उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तब उसमें दो चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे छान लें और चाय की तरह पिएं। ये प्रक्रिया तभी कारगर है जब तक प्रेगनेंसी की रिपोर्ट पॉजिटिव न हो।

4.प्रेगनेंसी रोकने के लिए रोजाना दिन में 3 से 4 अंजीर खाने चाहिए। इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है और गर्भ नहीं ठहर पाता है। हालांकि ज्यादा अंजीर खाने से पेट की दिक्कत हो सकती है।

5.अगर आप अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाना चाहते हैं तो दिन में कम से कम दो बार पपीता खाएं। इससे गर्भ नहीं ठहर पाता है। ये खून के बहाव को भी ठीक करता है।

7.अदरक को घिसकर इसे पानी में उबालें। अब इस पानी को खौंलने दें। जब ये आधा हो जाए तब इसे पिएं। अदरक की ये चाय आप दिन में दो बार पिएं इससे गर्भ नहीं रुकेगा।

8.अगर आप अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाना चाहती हैं तो नीम का टैबलेट खाएं। ये गर्भ को ठहरने नहीं देता है। आप चाहे तो रोज सुबह एक चम्मच नीम का तेल पिएं।

9.अगर आप दिन में करीब 1500 मिली ग्राम विटामिन सी का सेवन करते हैं तो गर्भ नहीं ठहरेगा। क्योंकि ये बच्चेदानी में बनने वाले प्रोजेस्टोन हार्मोन को बनने से रोकता है। इस प्रक्रिया से आप अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा पा सकती हैं।

 

Related Stories