हाईवे पर उपद्रवियों का कब्जा, बैकफुट पर पुलिस, 10 KM तक बनाया घेरा, दर्जन से अधिक वाहन फूंके

जारों की तादात में एकत्रित उपद्रवियों ने जिले से सटे करीब दस किलोमीटर क्षेत्र के हाइवे को अपने घेरे में ले रखा है और हर थोड़ी देर में पहाड़ियों से पत्थरबाजी हो रही है।

डूंगरपुर। अध्यापक पात्रता परीक्षा -2018 में जनजाति उपयोजना क्षेत्र में रिक्त रही अनारक्षित क्षेणी की 1167 सीटों पर 36 प्रतिशत उत्तीर्णांक वाले जनजाति अभ्यर्थियों को नियुक्ति की मांग को लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या आठ 20 घंटे बाद भी उपद्रवियों के कब्जे में है। हजारों की तादात में एकत्रित उपद्रवियों ने जिले से सटे करीब दस किलोमीटर क्षेत्र के हाइवे को अपने घेरे में ले रखा है और हर थोड़ी देर में पहाड़ियों से पत्थरबाजी हो रही है। ऐसे में पुलिस और प्रशासन बैकफूट पर नजर आ रहा है औॅर उपद्रवियों के शांत होने का इंतजार कर रहा है। उपद्रवियों पर नियंत्रण के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे हैं। वहीं, रबर बुलेट भी चलाई जा रही है। पर, बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों के एकत्र होने से पुलिस के हाथ हालात नियंत्रित नहीं हो पा रहे हैं।

रात भर आगजनी, तोड़फोड़:
कांकरी डूंगरी पर चल रहे महापड़ाव के बाद गुरुवार दोपहर बाद प्रदर्शनकारी हाइवे पर उतरे गए तथा मार्ग बाधित कर दिया। इसके बाद पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट, पत्थरबाजी के साथ सरकारी और निजी वाहनों को आग के हवाले कर दिया। इसके बाद देर रात्रि से सुबह तड़के तक प्रदर्शनियों का उपद्रव जारी रहा। देर रात्रि को उपद्रवियों ने यहां एक होटल में लूटपाट करते हुए भारी तोड़फोड़ कर यहां खड़े वाहनों को आग लगा दी। वहीं, हाइवे पर खड़े ट्रांसपोर्ट के वाहनों, सरकारी वाहनों आदि में भी तोडफ़ोड़ करते हुए ट्रकों से खाद्य सामग्री, जूते आदि सामग्री लूट ली। हाइवे पर करीब दर्जन भर से अधिक वाहन अब भी धूं-धूं कर जलते हुए दिख रहे है।

सुबह पुलिस ने दिखाई सख्ती:
शुक्रवार सुबह पुलिस ने मोतली मोड़ से करीब एक से डेढ़ तक का हाइवे का हिस्सा खाली करवाते हुए प्रदर्शनकारियों को पहाड़ियों पर चढ़ा दिया था। इस दौरान हाइवे पर पड़े पत्थर, जले हुए टायर, जले हुए वाहन आदि को हटाने के लिए जेसीबी का सहारा लिया। लेकिन, एक घंटे के दरम्यान ही एक बार फिर पहाडिय़ों से उपद्रवियों ने पत्थर बरसाने शुरू कर दिए। इस पर पुलिस को वापस लौटना पड़ा। ऐसे में फिलहाल मोतली मोड़ से बिछीवाड़ा मार्ग उपद्रवियों के कब्जे में हैं तथा वहां पहाडिय़ों से भारी चित्कार एवं पत्थर बरसाए जा रहे हैं। हालांकि, भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है और हालात पर नजर रखे हुए हैं।

मार्ग किया डायवर्ट:
राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या आठ पर जाम होने से उदयपुर अहमदाबाद मार्ग को डायवर्ट किया है। सभी वाहनों को डूंगरपुर शहर के मध्य से होते हुए गुजारा जा रहा है। ककक

यह है मामला:
गौरतलब है शिक्षक भर्ती 2018 में सामान्य वर्ग की खाली रही 1167 पदों पर एसटी वर्ग के अभ्यर्थी नियुक्तियां मांग रहे हैं। मांग को लेकर सात सितम्बर से अभ्यर्थी हाईवे पर काकरी डूंगरी में पड़ाव डाले हुए थे और गुरुवार को उन्होंने हाइवे जाम कर दिया। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सहित थानेदार सहित कई पुलिसकर्मियों पर पथराव भी किया और कई वाहन फूंक दिए।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.