इन चीजों के नियमित सेवन से शुगर रहेगी कंट्रोल, जानिए सेवन करने का सही तरीका

Blood Sugar Levels: यह बीमारी एक बार होने के बाद पुरे जीवन भर बनी रहती है। यह कभी भी भयानक रूप अख्तियार कर सकती है। इस बीमारी में दवा के साथ परहेज बहुत जरूरी है।

Blood Sugar Levels: यह बीमारी एक बार होने के बाद पुरे जीवन भर बनी रहती है। यह कभी भी भयानक रूप अख्तियार कर सकती है। इस बीमारी में दवा के साथ परहेज बहुत जरूरी है। खान-पान में लापरवाही से ब्लड में शुगर लेवल कंट्रोल नहीं हो पाता, जिससे शरीर के अन्य अंगों पर भी बुरा असर पड़ने लगता है। जैसे कि दिल, दिमाग, किडनी, आंखे और लिवर आदि। अगर समय रहते ही यह नियंत्रित नहीं होने पर शुगर पेशेंट की हालत गंभीर हो सकती है। ऐसे में मधुमेह रोगी को अपने खानपान और जीवन शैली का विशेष ध्यान रखना चाहिए। शुगर के मरीज दवाओं के अलावा कुछ घरेलू उपायों को भी आजमा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में…
भिंडी का सेवन
भिंडी के सेवन से शुगर कंट्रोल में रहता है। रोजाना रात में सोने से पहले तकरीबन एक गिलास पानी में एक या दो भिंडी को भिगोकर रखें। अगली सुबह भिंडी पानी को पी लें। लगभग तीन महीने सेवन करने से ही शुगर लेवल कम हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

काली मिर्च सेवन के हैं कई फायदे, माइग्रेन में भी मिलेगी राहत

एलोवेरा का सेवन
एलोवेरा को कई बीमारियों में औषधि के रूप में इस्तेमाल करते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये सभी तत्व पैन्क्रियाज में बीटा सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं। इसकी वजह से इंसुलिन का उत्पादन और बढ़ता है। नियमित रूप से खाली पेट एक गिलास एलोवेरा जूस का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहेगा।
मेथी दाना
मेथी दाना भी आयुर्वेद में कई बीमारियों के लिए रामबाण औषधि है। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। मेथी दाना में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व हैं- विटामिन सी, ए, बी , पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है। इसके साथ ही इसमें फॉस्फोरिक एसिड, प्रोटीन और फाइबर भी मौजूद होता है। ये सभी मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। रात में एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी दाना डालकर भिगो दें। सुबह इस पानी छानकर पी लें।

यह भी पढ़ें

वजन कम करने और अनावश्यक चर्बी को घटाने के लिए जीरे का नियमित करें सेवन

अदरक का सेवन
अदरक का सेवन साधारण खांसी में भी किया जाए तो फायदा होता है। यह मधुमेह रोगी के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो अदरक में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में इंसुलिन के बनने को बढ़ावा देता है। इसके लिए शुगर पेशेंट अदरक की बगैर दूध और चीनी वाली चाय पी सकते हैं। इसके अलावा कच्चा अदरक खाया जा सके तो बहुत अच्छा रहता है।
यह सभी घरेलु नुस्खे बिमारी में राहत पहुंचाते हैं लेकिन पूर्ण रूप से इलाज नहीं है। जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लेवें।

Read More: नियमित रूप से 30 मिनट की सैर करना दिल की बीमारियों में फायदेमंद

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.