उफ! ये तेज गर्मी और ये पसीना

गर्मियों के मौसम में पसीने की प्रॉब्लम आमतौर पर सबसे बड़ी है। पसीने की दुर्गंध ना सिर्फ खुद के लिए बल्कि दूसरों के लिए भी परेशानी का सबब बन जाती है।

<p>उफ! ये तेज गर्मी और ये पसीना</p>

गर्मियों के मौसम में पसीने की प्रॉब्लम आमतौर पर सबसे बड़ी है। पसीने की दुर्गंध ना सिर्फ खुद के लिए बल्कि दूसरों के लिए भी परेशानी का सबब बन जाती है। कई बार अंडर आर्म, पैरों, हथेली में पसीने की दुर्गंध से शर्मिदगी झेलनी पड़ जाती है। मानसिक तनाव, शारीरिक परिश्रम भावनात्मक उत्तेजनाए, आहार-विहार, आनुवांशिक हार्मोन असंतुलन तथा वातावरण में उच्च तापमान गार्मियों में पसीने का मुख्य कारण माना जा सकता है। पसीने से शरीर में फंगल इन्फेक्शन भी हो सकते हैं।

गर्मियों में पसीना आना आम बात है तथा पसीने से मोटापा कम होता है तथा कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है। यूं तो पसीना पूरी तरह गंधरहित होता है लेकिन जब पसीना त्वचा के स्तर पर विद्यमान बैक्टीरिया से मिलता है तो पसीने से बदबू आना शुरू हो जाती है।

सौंदर्य विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे में नींबू के पानी, गुलाबजल, दही, बेंकिग सोडा, ताजे पानी जैसे आसान घरेलू उपायों को अपनाकर गार्मियों में पसीने की समस्या से पूरी तरह निजात पाया जा सकता है।

साफ सूती कपड़े पहने
भीषण गर्मियों के दौरान सूती कपड़े पहनिए जिससे पसीने के सूखने में मदद मिलेगी। गर्मियों में प्रतिदिन कपड़े बदलिए तथा खुले तथा हल्के कपड़े ज्यादा उपयुक्त तथा आरामदेह साबित होते हैं। गर्मियों में पसीने की बदबू को रोकने के लिए डिओडरेंट मददगार साबित होते हैं। हमेशा हल्का सुगंधित डिओडरेंट के प्रयोग को वरीयता दें, क्योंकि तेज सुगंध के डिओडरेंट से त्वचा में जलन या संवेदनशील रसायनिक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे त्वचा खराब हो सकती है तथा त्वचा पर काले ध्ब्बे पड़ सकते हैं। इसके अलावा टेल्कम पाउडर और इत्र का भी प्रयोग किया जा सकता है।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा पसीने की बदबू को रोकने में अहम है। बेकिंग सोडा, पानी तथा नींबू रस को मिलाकर पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट को अंडर आम्र्स में 10 मिनट तक लगाकर ताजे पानी से धो डालें। इससे पसीने की बदबू को रोकने में मदद मिलेगी। बेंकिग सोडा तथा टैलकम पाउडर का मिश्रण बना कर इसे अंडर आम्र्स तथा पांवों पर 10 मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से धे डालिए। इससे पसीने की समस्या से निजात मिलेगी।

कच्चे आलू
नहाने के टब के पानी में फिटकरी तथा पुदीने की पत्तियों को डालकर नहाने से भी शरीर में ठंडक तथा ताजगी का अहसास होता है तथा पसीने समस्या से छुटकारा मिलता है। दो बूंद ट्री ऑयल तथा दो चम्मच गुलाबजल मिलाकर इस मिश्रण को काटनवूल की मदद से अंडरआम्र्स में लगाने से दुर्गंध से निजात मिलती है। बालों से पसीने की स्मैल को रोकने के लिए एक कप पानी में गुलाब जल तथा नींबू रस को मिलाकर बालों को धोने से पसीने की बदबू खत्म हो जाएगी। नहाने के पानी के टब में गुलाब जल मिलाने से प्राकृतिक शीलता तथा कोमलता मिलती है।

पेय पदार्थों का सेवन बढ़ा दें इन दिनों
बाथ टब में नहाने से एक घंटा पहले संतरे का छिलका डालकर छोड़ दें। इस पानी से नहाने से शरीर में ताजगी तथा ठंडक का अहसास होता है।
पान के पत्ते तथा आंवला को पीसकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अंडर आम्र्स में 10 मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से नहाने से पसीने की बदबू से मुक्ति मिलती है।
रात को खाने से पहले टमाटर जूस पीना चाहिए। टमाटर पसीने की बदबू के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को खत्म करता है।
बाथटब में नीम की पत्तियों को रात में साफ करके डाल दें तथा इस पानी से नहाने से पसीने की बदबू के अलावा त्वचा की इन्फेक्शन को रोकने में मदद मिलती है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.