तिल का तेल दिलाएगा डैंड्रफ से छुटकारा, ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आप अपने सफेद हो रहे बालों से परेशान हैं तो प्रोटीन से भरपूर तिल का तेल कई तरह से लाभकारी है। प्राचीन भारतीय चिकित्सा शास्त्रियों के अनुसार यह बालों के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ तनाव से भी राहत दिलाता है।

Health News: अगर आप अपने सफेद हो रहे बालों से परेशान हैं तो प्रोटीन से भरपूर तिल का तेल कई तरह से लाभकारी है। प्राचीन भारतीय चिकित्सा शास्त्रियों के अनुसार यह बालों के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ तनाव से भी राहत दिलाता है। इसमें चिपचिपाहट नहीं होती। इसके इस्तेमाल से बालों में चमक और मजबूती आती है। रोजाना इस तेल का प्रयोग बालों के असमय सफेद होने की समस्या में लाभकारी है। इसके तेल से नियमित सिर की मसाज से कोशिकाएं सक्रिय होती हैं। जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

यह भी पढ़ें

काली मिर्च सेवन के हैं कई फायदे, माइग्रेन में भी मिलेगी राहत

तनाव भी बालों के झडऩे की एक बड़ी वजह है। सिर पर इसकी मसाज करने से थकान दूर होती है और मूड भी अच्छा होता है। इससे सिर की त्वचा को पोषण मिलने के साथ रक्तसंचार बेहतर होता है जिससे नए बाल उगने लगते हैं व दो-मुंहे बालों की समस्या दूर होती है।

यह भी पढ़ें

वजन कम करने और अनावश्यक चर्बी को घटाने के लिए जीरे का नियमित करें सेवन

तिल का तेल हेयर डैमेज रोकता है। रूखे-सूखे बालों को सॉफ्ट बनाकर बालों की गुणवत्ता बढ़ाता है। यदि लंबे समय की सिर में रूसी की समस्या है तो सिर धोने से थोड़ी देर पहले इसे बालों में लगाएं। ऐसा 2-3 बार करने से समस्या में आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें

हल्दी, दूध और बेसन से पाएं गोरा निखार, ऐसे तैयार करें पेस्ट



Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.