Coronavirus Update: Covid-19 के 73 का मरीजाें पर शाेध, वैज्ञानिकों ने किया से बड़ा दावा

Coronavirus Update: नोवल कोरोना वायरस से दुनियाभर में अबतक 55 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हए हैं और 3 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। दुनियाभर के वैज्ञानिक इस बीमारी का इलाज तलाश कर रहे हैं…

<p>Coronavirus Update: 11 दिन बाद संक्रमण नहीं फैला सकता Covid-19 का मरीज, वैज्ञानिकों ने किया दावा</p>
coronavirus Update: नोवल कोरोना वायरस से दुनियाभर में अबतक 55 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हए हैं और 3 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। दुनियाभर के वैज्ञानिक इस बीमारी का इलाज तलाश कर रहे हैं। लेकिन अभी तक कोई बड़ी सफलता नहीं मिली है। हालांकि कोविड-19 को लेकर दुनियाभर के वैज्ञानिक आए दिन नए-नए दावे कर रहे हैं। इसी कड़ी में हुए एक ताजा रिसर्च में कुछ चौंकाने वाली बातें निकलकर सामने आई हैं जो के संक्रमण के फैलने से जुड़ी हैं।

सिंगापुर के कुछ वैज्ञानिकों ने 73 मरीजों पर की गई एक रिसर्च के बाद दावा किया है कि कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति लक्षण दिखने से दो दिन पहले से लोगों को संक्रमित करना शुरू कर देता है। लेकिन इस रिसर्च में जो सबसे बड़ा दावा किया गया है, वो ये है कि संक्रमित व्यक्ति बीमार होने के बाद 11 दिन तक ही संक्रमण फैला सकता है, उसके बाद नहीं।
पॉजिटिव आने पर भी नहीं
इस रिसर्च में ये भी दावा किया गया है कि बीमारी के 11 दिन बाद इलाज के दौरान अगर संक्रमित व्यक्ति का टेस्ट पॉजिटिव भी आया, तब भी वो संक्रमण नहीं फैला सकता। संक्रमित व्यक्ति बीमार होने के बाद तकरीबन 7 से 10 दिन तक ही वायरस को दूसरे लोगों में फैला सकता है। बीमार होने के मुख्य लक्षण तेज बुखार और लगातार सूखी खांसी आना हैं।
73 मरीजों पर किया गया शोध
सिंगापुर नेशनल सेंटर फॉर इन्फेक्शस डिजीज एंड एकेडमी ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों ने इस स्टडी के दौरान 73 कोरोना मरीजों पर रिसर्च की। इसमें ये पाया गया कि जिन मरीजों में दो हफ्तों के बाद भी लक्षण मौजूद रहते हैं और टेस्ट पॉजिटिव आता है, उन लोगों के अंदर वायरस के वो कण मौजूद रहते होंगे जो किसी और को बीमार करने में सक्षम नहीं होते।
कोरोना के उपचार में मिलेगा फायदा
बताया जा रहा है कि इस रिसर्च का फायदा डॉक्टरों को मिल सकता है जो कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का इलाज कर रहे हैं। जब किसी मरीज में ठीक होने के संकेत दिखने लगते हैं तब डॉक्टर को पता होना चाहिए कि मरीज को कब घर भेजा जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि इस स्टडी पर थोड़ा और काम किया जाएगा ताकि स्थिति और स्पष्ट हो सके और उसके बाद ही विशेषज्ञ किसी ऐसे फैसले का प्रचार कर सकेंगे जिसका डॉक्टरों द्वारा पालन किया जा सके।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.