टपकती है छत, दीवारों में भी पड़ गईं दरारें, दहशत में छात्राएं

जर्जर भवन में स्कूल का संचालनकन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शहपुरा का मामला

<p>The ceiling is leaking, there are cracks in the walls too, girls in panic</p>
शहपुरा. तहसील मुख्यालय शहपुरा में लाखों की लागत से तैयार कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल का भवन जर्जर हो चला है। आलम यह है कि दीवारों में जगह-जगह बडी-बडी दरारें उभर आई हैं। वहीं छत से भी प्लास्टर नीचे गिर रहा है। जान जोखिम में डालकर जर्जर भवन में शिक्षक सेवाएं देने को मजबूर है। नवीन शिक्षा सत्र में छात्राओं की कक्षाएं विधिवत संचालित होने लगी है। ऐसे में छात्राओं को भी जोखिम बना रहता है। छात्राओं द्वारा बताया गया कि वह कक्षा में बैठती हैं तो हमेशा डर बना रहता है। यहां किस समय क्या हो जाए इसका कोई पता नहीं। बारिश होने के साथ ही भवन की छत टपकने लगती है। जिसके चलते अध्यापन प्रभावित होता है।
240 छात्र-छात्राएं जान जोखिम में डाल देंगी परीक्षाएं
इसी विद्यालय में अगस्त महीने में होने वाली एकलव्य आवासीय चयन परीक्षा का व जवाहर नवोदय चयन परीक्षा केंद्र बनाया गया है। जहां 240 छात्र-छात्राएं जान हथेली में रख कर चयन परीक्षा देंगे।
2007-08 में हुआ था स्कूल का निर्माण
कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल भवन वर्ष 2007-08 में लाखो की लागत से तैयार हुआ था। निर्माण के दौरान तत्कालीन विभागीय जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते भवन का निर्माण कार्य गुणवत्ता को ताक में रखकर कराया गया। जिसके चलते कुछ ही वर्षो में इस स्कूल भवन के हाल बेहाल होने लगे थे। बताया गया कि विभाग के इंजीनियर के द्वारा पूर्व में भी स्कूल भवन की मरमम्त के लिए कई बार जांच करने के बाद जानकारी ली जा चुकी है लेकिन अब तक कोई पहल नहीं हो सकी है।
इनका कहना है
पहले तो भवन की मरम्मत करवाई जा रही थी, अब कालम दीवाल छोड के बाहर के तरफ जा रही है। भवन की मरम्मत भी संभव नहीं है। शिक्षक भी डर कर ही स्कूल जा रहे है और जहां स्कूल के सामने वाले हिस्से में ही ज्यादा समय बैठते है।
एस के सोनी, प्राचार्य कन्या उमावि शहपुरा।
—————–
मुझे जानकारी मिली है जल्द ही मै कन्या विद्यालय के भवन के संबंध में जिला प्रशासन के समक्ष बात रखूंगा। जिसके बाद निर्णय लेकर सुधार कार्य किया जाएगा।
भूपेन्द्र मरावी, विधायक शहपुरा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.