अवैध खनन कर बन रही ग्रेवल सड़क

जनपद पंचायत करंजिया के ग्राम पंचायत भुसंडा का मामला

<p>Gravel road being built by illegal mining</p>

डिंडोरी/बजाग. जनपद पंचायत करंजिया अंतर्गत ग्राम पंचायत भुसंडा में अनेक अनियमितताओं के चलते ग्रामीणों के विरोध का सामना पंचायत कर्मियों को करना पड़ रहा है। ज्ञात हो कि ग्राम पंचायत में ग्रेवल रोड का निर्माण आंगनबाड़ी से उधम के घर तक 450 मी तक बनाई गई है। सरपंच से इस विषय में बात करने पर बताया कि इसकी कीमत 9 लाख रुपए है। ग्रामीणों के द्वारा बताया गया कि ग्राम पंचायत में सरपंच और सहायक सचिव का के चलते क्षेत्रीय ग्रामीणों में नाराजगी व्याप्त है। इस ग्रेवल रोड पर अवैध मुरूम खनन किया जा रहा है। जिसमें मिट्टी की मात्रा अधिक है। जिससे एक ही बरसात में कीचड़ मचने की संभावना बढ़ गई है। पंचायत निवासियों की मानें तो ग्राम पंचायत में सरपंच और रोजगार सहायक अनेक कार्य में अनियमितताएं बरती जा रही है। जिसमें आधी अधूरी सड़क बनाकर राशि आहरण एवं बिना कार्य किए राशि आहरण किया जा रहा है। जबकि कई सीसी सड़क आधे अधूरे और बिना कार्य किए पड़े हुए हैं। जिसकी राशि सरपंच और रोजगार सहायक के द्वारा साठ गांठ कर निकाली जा चुकी है। एक ओर जहां चारों ओर बेरोजगारी का आलम है। वहीं दूसरी ओर रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत मशीनों का प्रयोग होना रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत उसके उद्देश्य और मंशा पर सवाल पैदा करता है।
इनका कहना है
प्राईवेट जमीन पर नियमानुसार खनन के लिए आवेदन प्राप्त हुआ है। यदि नियमानुसार खनन नहीं हो रहा है तो दिखवाता हूं। -दिनेश बरकड़े, नायब तहसीलदार, करंजिया
—————————
मजदूरों को भी काम दिया गया है यदि अभी काम नहीं मिल रहा है तो बात करके काम दिलवाया जाएगा। -हिरेश पारधी, उपयंत्री, करंजिया।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.