किसानों को अनाज, दुग्ध और सब्जी के उत्पादन में बनाना है आत्मनिर्भर

कृषि विज्ञान केन्द्र में शनिवार को कृषि आधारित कार्यशाला

<p>Farmers have to make self-sufficient in the production of grains, milk and vegetables</p>

डिंडोरी. कलेक्टर रत्नाकर झा ने कहा कि जिले के किसानों को अनाज, दुग्ध और सब्जी उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाना है। इससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। उन्होंने जिले के किसानों के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम करने के निर्देश दिए। जिससे कृषि उत्पादन में बढोत्तरी हो सके। कलेक्टर झा शनिवार को कृषि विज्ञान केन्द्र डिंडोरी में आयोजित कार्यषाला को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर डॉ ओपी दुबे, प्रधान वैज्ञानिक आंचलिक कृषि अनुसंधान केन्द्र डिंडोरी डॉ गीता सिंह, वैज्ञानिक कृषि प्रसार डॉण् सत्येन्द्र कुमार, वैज्ञानिक मत्स्य विज्ञान डॉ रेणु पाठक, तकनीकि अधिकारीए डॉ श्वेता मसराम, कार्यक्रम सहायक सहित विभागीय अमला मौजूद थे। कलेक्टर रत्नाकर झा ने कहा कि कृषि विभाग का अमला अपने.अपने दायित्वों का गंभीरतापूर्वक निर्वहन करें। किसानों को आधुनिक तकनीकि से खेती करने के लिए प्रेरित करें।
किसानों को उच्च किस्म के बीज, खाद और कृषि यंत्र का प्रयोग करने की सलाह दें। इससे फसलों का उत्पादन बढेगा और किसानों की आय बढेगी। कलेक्टर झा ने कहा कि किसानों के खेतों की मिट्टी का परीक्षण करें। किसानों के खेतों की मिट्टी की उर्वरकता के अनुसार उन्हें खेती करने के लिए प्रेरित करें। किसानां को परंपरागत फसलों के साथ.साथ व्यावसायिक फसलें तैयार करने की सलाह दें। इन फसलों से किसानों की आमदानी बढेगी। कलेक्टर झा ने कहा कि जिले की मिट्टी फलदार पौंधों के लिए उपयुक्त प्रतीत होती है। कृषि विभाग का अमला मिट्टी परीक्षण कर किसानों को आम, आंवला, अनार आदि फलों की खेती करने की सलाह दें। कलेक्टर झा ने कहा कि शासन की योजनाओं से लाभांवित करने के लिए पात्र हितग्राहियों का चयन सावधानीपूर्वक करें। जिससे उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कृषि विभाग के मैदानी अमले को एक.एक गांव गोद लेने के निर्देष दिए।
कृषि विभाग का अमला अपने शासकीय दायित्वों के साथ.साथ इन गांवों के किसानों को उच्च तकनीकि से खेती करने के लिए प्रेरित करेगा। कलेक्टर झा ने कहा कि कृषि विभाग का अमला किसानों की फसलों का उत्पादन बढाने के लिए लगातार काम करें। किसानों को प्रशिक्षण दें। उनका मार्गदर्शन करें। समय पर बुआई, सिंचाई, निंदाई और उर्वरक का उपयोग करने की सलाह दें। जिससे जिले के फसलों का उत्पादन अन्य जिलों में निर्यात हो सके। कलेक्टर झा ने जिले के हाट.बाजारों की सूची कृषि विभाग के अमले को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। कृषि विभाग का अमला अपने कार्यक्षेत्र के हाट.बाजारों का अवलोकन भी करेगा।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.