Weight Loss: वजन को करना चाहते हैं कम तो डाइट में शामिल कर सकते हैं अलसी को ये हैं अन्य फायदे

Flaxseed For Weight Loss: अलसी अनेक औषधीय गुण से भरपूर होती है। जिसका सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। अलसी को आप अपनी डाइट में रोजाना शामिल करके देख सकते हैं।

<p>Weight Loss:</p>
नई दिल्ली। Flaxseed For Weight Loss: अलसी के होने वाले फायदों के बारे में तो आप सभी जानते हैं। अलसी को सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है। अलसी के साथ इसके बीज में भी अनेक महत्वपूर्ण तत्त्व पाए जाते हैं जैसे कि प्रोटीन,कैल्सिम,कॉपर, माइक्रो नुट्रिएंट, ओमेगा-3एसिड, मैंगनीज आदि। इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक माना जाता है। अलसी में एंटीऑक्सीडेंट्स की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है। जो कई बीमारियों से बचा कर रखने में फायदेमंद होती है। वहीं अलसी वजन कम करने में भी अच्छी मानी जाती है। इसके आलावा यदि आप डायबिटीज के पेशेंट हैं तो भी अलसी का इस्तेमाल अच्छा माना जाता है।
इसलिए आज हम आपको अलसी से होने वाले अनेक फायदों के बारे में बताएंगे-
अलसी का सेवन वजन कम करने में हो सकता है लाभदायक
बहुत सारे न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स का मानना है कि अलसी के बीजों में फाइबर,प्रोटीन,कार्ब्स की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। और इसमें सबसे ज्यादा एक म्यूसिलेज नामक महत्वपूर्ण तत्त्व पाया जाता है। माना जाता है कि ये भूख को कंट्रोल में करने के लिए लाभदायक होता है। रिसर्च के मुताबलिक आप रोजाना अपनी डाइट में एक चम्मच अलसी के बीज के पाउडर का सेवन करते हैं तो मोटापा कम होने कि संभावना रहती है।
आप अलसी को सेवन करने के लिए सबसे पहले इसे अच्छे से भून लें। मिक्सी में डालकर इनका पाउडर तैयार करें। माना जाता है कि पिसे हुआ अलसी का बीज अधिक फायदेमंद होता है बजाय साबुत अलसी के सेवन करने से।
अब जानते हैं अलसी के बीज से होने वाले और फायदों के बारे में
त्वचा
अलसी फायटोकेमिकल्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। ये त्वचा में ग्लो लेकर आने का काम करता है साथ ही साथ माना जाता है कि इसके सेवन से झुर्रियां की समस्या कम हो जाती है। अलसी को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
डायबिटीज
डायबिटीज मरीजों के लिए अलसी का सेवन लाभदायक माना जाता है। अलसी में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है इसी के साथ ही इसमें फैटी एसिड भी होता है। जो डायबिटीज जैसी बीमारी को कंट्रोल में रखने में लाभदायक साबित होता है।
जोड़ों का दर्द
माना जाता है कि अलसी के बीज का तेल का सेवन जोड़ों के दर्द में राहत दिलाने का काम करते हैं। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। अलसी के बीज का तेल भी फायदेमंद होता है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.