Iron Rich Foods: आयरन की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं इन फूड्स को

|

Published: 15 Sep 2021, 07:07 PM IST

Iron Rich Foods: शरीर के लिए आयरन युक्त फूड्स का सेवन बेहद जरूरी होता है। यदि शरीर में आयरन की कमी हो जाए तो ये शारीरिक समस्याओं को बढ़ा सकती है।

नई दिल्ली। Iron Rich Foods: बॉडी में यदि आयरन की कमी हो जाए तो ये समस्याओं को बढ़ाने का काम करती है। आयरन की कमी शरीर को कई प्रकार से नुकसान पहुंचा सकती है। इसकी कमी से बालों के टूटने और झड़ने जैसी समस्या,स्किन में ग्लो का चले जाना,चक्कर आते रहना,सिरदर्द होने जैसी प्रोब्लेम्स हो जाती हैं। आयरन की कमी का सीधा प्रभाव हीमोग्लोबिन पर भी पड़ता है। यदि हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है तो बीमारी होने का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए अपनी डाइट का स्पेशल केयर करना चाहिए। इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि शरीर में हीमोग्लोबिन पर्याप्त मात्रा में बना रहे।
आइए जानते हैं कौन-कौन से फूड्स आयरन का अच्छा सोर्स हो सकते हैं।

चुकंदर
बीटरुट सेहत के साथ-साथ आंखों की रोशनी और बालों के ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा होता है। चुकंदर में अनेक प्रकार के महत्वपूर्ण तत्त्व पाए जाते हैं जैसे कि विटामिन बी,कैल्शियम,सल्फर,पोटैशियम आदि। चुकंदर खून की कमी को दूर करता है। इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

क्विनोआ
क्विनोआ में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसी के साथ इसमें फोलेट,कॉपर,कैल्शियम,मैंगनीज़, मैग्नीशियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। क्विनोआ का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आपको रोजाना इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

फलियां
फलियों बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। फली में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके साथ ही फलियों में फोलेट,मैग्नीशियम, पोटैशियम और फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। आप चने,दाल,मटर सोयाबीन आदि का सेवन कर सकते हैं। इनमें आयरन अच्छी मात्रा में होता है। और ये सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होते हैं।

पालक
पालक में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है। साथ ही साथ इसमें कैलोरी की भी कम मात्रा होती है। पालक में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है। जिसका सेवन शरीर के लिए लाभदायक होता है। आप पालक का एवं कई प्रकार से सेवन कर सकते हैं जैसे की पालक का जूस,पालक की सब्जी,पालक को दाल में डाल के आदि के रूप में कर सकते हैं।