जानिए हरी मिर्च और अदरक खाने के फायदे

हरी मिर्च पाचक ग्रंथियों के लिए भी फायदेमंद है और कब्ज दूर करती है। खून में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर हरी मिर्च खाने से लाभ होता है।

<p>Know the benefits of eating green chili and ginger</p>

हरी मिर्च सेहत के लिए फायदेमंद है। प्रतिदिन भोजन के साथ दो-तीन ताजा हरी मिर्च खाने से मधुमेह रोग में फायदा होता है। हरी मिर्च पाचक ग्रंथियों के लिए भी फायदेमंद है और कब्ज दूर करती है। खून में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर हरी मिर्च खाने से लाभ होता है। मिर्च के सेवन से भूख कम लगती है और बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती जिससे वजन बढ़ने का खतरा कम हो जाता है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है अदरक –
अदरक को आयुर्वेद में महाऔषधि के रूप में जाना जाता है। अदरक में शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ताजे अदरक में 81 प्रतिशत पानी, 2.5 प्रतिशत प्रोटीन, 1 प्रतिशत वसा, 2.5 प्रतिशत रेशे और 13 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। अदरक शरीर की प्रतिरोधात्मक क्षमता बढ़ाता है। इसके सेवन से सर्दी जुकाम का खतरा कम रहता है। इसमें जिंक, क्रोमियम और मैगनीशियम होता है, जो रक्त संचार में मदद करते हैं। इसका रोजाना सेवन करने से कोलेस्ट्रोल का स्तर कम हो जाता है। आधा घंटा अदरक चबाने से सिरदर्द और घबराहट नहीं होती। अदरक की चाय पीने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहती है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.