Health News: हीमोग्लोबिन की कमी होने पर डाइट में करें ये बदलाव, यहां पढ़ें

Health News: कई बार किन्हीं कारणों से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है। रक्त की रूटीन जांच से इसका पता चल जाता है। हीमोग्लोबिन की कमी से एनीमिया, सुस्ती, सिरदर्द, जी घबराना, सांस ठीक से न ले पाना, कमजोरी, थकान आदि समस्याएं होने लगती है।

Health News: कई बार किन्हीं कारणों से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है। रक्त की रूटीन जांच से इसका पता चल जाता है। हीमोग्लोबिन की कमी से एनीमिया, सुस्ती, सिरदर्द, जी घबराना, सांस ठीक से न ले पाना, कमजोरी, थकान आदि समस्याएं होने लगती है। अगर आपकी ब्लडरिपोर्ट में हीमोग्लोबिन की कमी आ जाती है, तो ये फल सब्जियां अपनी दैनिक खुराक में जरूर शामिल करें –

पालक – यह कैल्शियम, आयरन, फाइबर और विटामिन ए, ई व बी-9 का समृद्ध स्रोत है।

ब्रोकली- यह आयरन का समृद्ध स्रोत तो है ही। इसमें विटामिन ए और सी भी भरपूर हैं। साथ ही मैग्नीशियम भी समुचित मात्रा में होता है।

अनार – अनार के दानों में आयरन भरपूर पाया जाता है और साथ ही विटामिन सी भी। इसे एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट फल माना जाता है। इसके रस से भरपूर ऊर्जा भी मिलती है और दानों में फाइबर भी खूब होता है।

यह भी पढ़ें

सेहत के लिए फायदेमंद होता है दूध, लेकिन इन बीमारियों करें परहेज

तरबूज – तरबूज में विटामिन सी और आयरन की प्रचुर मात्रा होती है। इसके सेवन से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है।

स्ट्रॉबेरी – खट्टी मीठी स्ट्राबेरी न सिर्फ अपने स्वाद के लिए बल्कि गुणों के लिए भी हैल्थ एक्सपट्र्स की फेवरेट है। इसमें आयरन और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है।

यह भी पढ़ें

ऑयल पुलिंग से सेहतमंद रहेंगे आपके दांत



Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.