Healthy Carbs food: अपनी डाइट में इन्हें जरूर शामिल करें

Healthy Carbs food: जब हमें लगता है कि अब वजन कम करना चाहिए, तब कार्बोहाइड्रेट्स यानी कार्ब्स ऐसी चीज है, जिसको हम सबसे पहले अपनी डाइट से हटा देते हैं। हमारे पास कीटो डाइट भी है जो बढ़ावा देती है कि ऐसे अनाज को कम खाएं जिसमें कार्ब्स की मात्रा ज्यादा हो।
 
 

<p>Healthy Carbs food</p>
नई दिल्ली। कार्बोहाइडड्रेट्स यानी कार्ब्स ( Healthy Carbs food ) को डाइट से हटाना ठीक नहीं है। क्योंकि जब भी बात आती है वजन कम करने की तब हम ऐसे आहार देखने लगते हैं जो लो कैलोरी के हो और हम कार्ब्स को हटा देते हैं। पर क्या आपको यह पता है कि कार्ब्स हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। जब भी कोई फिजिकल एक्टिविटी करते हैं, हमें कार्ब्स की जरूरत होती है। इसलिए हम आज आपको कार्ब्स यानी कार्बोहाइड्रेट के बारे में बताएंगे, जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद भी होंगे और आप पूरे दिन तरोताजा और एक्टिव रहोगे। हम आपको कुछ लो फैट कार्ब्स भी बताएंगे जो हेल्दी भी हैं और टेस्टी भी।
यह भी पढ़ें-जानते हें फर्मेन्टेड फ़ूड के बारे में

1. कॉर्न

कॉर्न को अपनी डाइट में शामिल करें। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन ई और मिनरल जैसे बहुत सारे अच्छे तत्व पाए जाते हैं।
2. ओट्स

सुबह नाश्ते में आप ओट्स का प्रयोग कर सकते हैं। यह आपके पेट की समस्या को दूर करेगा। आप फिट रहोगे और पूरे दिन एक्टिव भी।

3. गेंहू की ब्रेड (ब्राउन ब्रेड)
मैदे से बनी ब्रेड जितनी नुकसानदायक है उतनी ही गेंहू से बनी ब्रेड को फायदेमंद माना गया है। इसमें विटामिन बी 1, बी 2 , बी 3 और साथ में कई प्रकार के फाइबर, मिनरल्स और आयरन पाए जाते हैं।
4. फल

फल का प्रयोग अधिक से अधिक करें। यह आपके शरीर में पानी की मात्रा को बनाय रखता है साथ ही साथ इनमें कई प्रकार के प्रोटीन, मिनरल्स, आयरन और विटामिन्स भी पाए जाते हैं। इसलिए इनको जितना हो सके उतना खाइये।
5. साबुत दालें

साबुत दालें जैसे की राजमा, लोबिया, छोले, बीन्स में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट दोनों की मात्रा भरपूर होती है। इसलिए इनका अधिक से अधिक प्रयोग करें।

6. हरी मटर

हरी मटर में एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन्स भरपूर मात्रा में होते हैं। इसलिए इन्हे खा सकते हैं। इनको खाने से इम्युनिटी स्ट्रांग होती है।
7. शकरकंद

यह मीठा आलू के नाम से भी जाना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिंस होते हैं। यह शरीर को बीमारियों से बचाता है और इसको खाने से स्किन में ग्लो भी बनी रहती है।
8. डेयरी प्रोडक्ट

डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, पनीर, छाछ इन सबका यूज आप कर सकते हैं। इनको खाने से आपकी बॉडी फिट रहती है और हड्डियों में होने वाली समस्यायों से भी आपको बचाता है।
9. हरी सब्ज़ियां

हरी सब्जियां आंखों की रोशनी को तेज करती हैं और इसको खाने से आप फिट भी रहते हैं। हरी सब्ज़ी में आप पालक, बथुआ इन सब का यूज़ कर सकते हैं।
10. आयरन रिच फ़ूड

आयरन रिच फ़ूड खाने से आप फिट तो रहोगे ही साथ ही साथ ये आपके वजन को कंट्रोल में भी रखेगा।

यह भी पढ़ें-पालक खाने के फायदे
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.