Health Tips: इन ब्रेकफास्ट से करें दिन की शुरुआत, शरीर को मिलेगी भरपूर ऊर्जा

Health Tips: दिनभर की व्यस्त दिनचर्या और भागदौड़ वाली जिंदगी में शरीर को भरपूर ऊर्जा की जरूरत होती है। ऐसे में अगर दिन की शुरुआत एनर्जी बढ़ाने वाले आहार के साथ की जाए तो आपको दिनभर के लिए पर्याप्त ऊर्जा मिल पाएगी और आप अपने व्यस्त रुटीन के काम आसानी से निपटा सकेंगे।

Health Tips: दिनभर की व्यस्त दिनचर्या और भागदौड़ वाली जिंदगी में शरीर को भरपूर ऊर्जा की जरूरत होती है। ऐसे में अगर दिन की शुरुआत एनर्जी बढ़ाने वाले आहार के साथ की जाए तो आपको दिनभर के लिए पर्याप्त ऊर्जा मिल पाएगी और आप अपने व्यस्त रुटीन के काम आसानी से निपटा सकेंगे। सुबह के नाश्ते में ये चीजें आपके लिए फायदेमंद हो सकती हैं-
फल खाना सेहतमंद
नाश्ते में फल खाना सेहत के लिहाज से अच्छा रहता है। ऐसे में विटामिन-सीयुक्त फल जैसे संतरे, मौसमी व अंगूर जैसे फल विशेष रूप से लाभकारी हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का भी मानना है फल खाने का सर्वोत्तम समय सुबह का होता है। इनसे शरीर में पोषक तत्त्वों की पूर्ति होने के साथ इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है।

यह भी पढ़ें

सात सुपर फूड जो आपकी सेहत को देंगे प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व, बीमारियां भी रहेंगी कोसों दूर

गुणों से भरपूर दही
कैल्शियम, प्रोटीन य प्रोबायोटिक्स जैसे गुणकारी तत्वों से भरपूर दही बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व न सिर्फ आपको पर्याप्त ऊर्जा देते हैं बल्कि पाचनक्रिया भी दुरुस्त करते हैं।
पौष्टिक हैं ओट्स
ओट्स में ओमेगा 3, फैटी एसिड, फोलेट और पोटेशियम जैसे गुणकारी तत्त्व होते हैं। इन्हें फलों और मेवों के साथ भी खा सकते हैं। पैकेटबंद ओट्स को निर्देशानुसार तैयार करके भी खाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

डाइटिंग और मेहनत के बावजूद वजन कम नहीं होने के ये हो सकते हैं कारण, यहां पढ़ें

नारियल पानी
नारियल पानी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में सहायक हैं। रोज सुबह नारियल पानी पीने से शरीर में तरल की पूर्ति होने के साथ पेट ठंडा रहता है व मूत्र संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
इम्युनिटी बढाएंगे मेवे
सुबह दो तीन तरह के मेवे खाना भीअच्छी आदत है। मेवों में न सिर्फ ऊर्जा मिलती है बल्कि शरीर का रोग प्रतिरोधक तंत्र भी मजबूत होता है। मेवे खाने के बाद एक गिलास गुनगुना दूध पीने से इसका फायदा और भी बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें

कई बीमारियों का संकेत हो सकती है खांसी, ऐसे करें घरेलु उपचार



Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.