मंगलवार यानि हनुमान जी का दिन: ऐसे करें पूजा, लाभ मिलने के साथ ही कष्ट भी होंगे दूर

जानिये 11वें रुद्रावतार के 11 आशीर्वाद…

<p>Tuesday The Day Of Lord Hanuman</p>

श्रीराम के परम भक्त व 11वें रुद्रावतार का जन्म मंगलवार ( Tuesday ) को माना जाता है। वहीं ज्योतिष के अनुसार साप्ताहिक दिनों में वे मंगलवार यानि मंगल ( mars ) के कारक देवता भी हैं। ऐसे में मंगलवार को बजरंगबली ( Bajrangbali ) के पूजन का खास दिन होता है। हिंदू धर्म ( Hindu Religion ) में चिरंजीवी हनुमान जी ( hanuman Ji ) को अति बलशाली माना गया है। ऐसे में माना जाता है कि मंगलवार को हनुमान जी की पूजा, उपासना, मंत्रा और चालीसा ( Shri Hanuman Chalisa ) पाठ करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं…

हनुमान जी देते हैं अच्छी सेहत का वरदान
धर्मिक मान्यता के अनुसार श्रीराम (Shree Rama) की आज्ञा का पालन करते हुए आज भी हनुमान जी भक्तों की रक्षा और कल्याण के लिए पृथ्वीलोक में वास करते हैं। वहीं भक्तों की मानें तो बड़ी से बड़ी समस्या का निवारण हनुमान जी की पूजा ( hanuman ji ki puja ) से हो जाता है।

MUST READ : हनुमान जी के वे प्रसिद्ध मंदिर जहां आज भी होते हैं चमत्कार

इसके अलावा हनुमान जी की कृपा से धन, विजय और आरोग्य की प्राप्ति होती है। माना जाता है कि मंगलवार को हनुमान जी का खास पूजन करने से कुछ विशेष लाभ भी होते हैं। हालांकि इस समय लॉकडाउन के चलते बाहर मंदिर में जाकर पूजा पाठ नहीं किया जा पा रहा है ऐसे में आप हनुमान जी की कृपा प्राप्ति के लिए घर के मंदिर में ही बजरंगबली की अराधना करें।
किस पूजा से मिलता है कौन सा फल ( मान्यता के अनुसार ) …

1. माना जाता है कि मंगलवार को पान का बीड़ा नियम से चढ़ाने से रोजगार के रास्ते खुलते हैं, साथ ही नौकरीपेशा लोगों की उन्नति होती है।
2. मंगलवार को अगर सुबह बरगद के पेड़ के एक पत्ते को तोड़कर गंगा जल से धोकर हनुमान जी को अर्पित करें, तो धन की आवक बढ़ती है। साथ ही आर्थिक संकटों से मुक्ति मिलती है।
MUST READ : यदि सपने में आएं हनुमानजी, तो जानें क्या होने वाला है आपके साथ

3. हर मंगलवार हनुमान जी के सामने बैठकर रामरक्षास्त्रोत का पाठ करने से सारे बिगड़े काम संवर जाते हैं। वहीं अटके कामों की बाधा दूर होने के साथ ही कर्ज से भी मुक्ति मिलती है।

4. मंगलवार को शाम के समय हनुमान जी को केवड़े का इत्र एवं गुलाब की माला या फूल चढ़ाएं और कोशिश करें कि खुद लाल रंग के वस्त्र पहनें. धन के लिए हनुमान जी को प्रसन्न करने का यह सबसे सरल उपाय है.

5. माना जाता है कि प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी का सिंदूर से पूजन करने से समस्त दुखों से मुक्ति मिलती है।

6. मंगलवार के दिन हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दिया जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। यह उपाय दांपत्य जीवन में सरसता लाता है।

MUST READ : हनुमान जी के ये अवतार! जिनका आशीर्वाद लेने देश से ही नहीं पूरी दुनिया से आते हैं लोग

7. ‘ॐ हं हनुमंतये नम:’ मंत्र का जाप करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। वहीं ‘ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट’ का रुद्राक्ष की माला से जाप करने से भी हनुमान जी बहुत प्रसन्न होते हैं। ‘संकट कटै मिटै सब पीरा, जो सुमिरै हनुमत बलबीरा’ के उच्चारण से सभी बुरी शक्तियां दूर भाग जाती हैं और आरोग्य का वरदान मिलता है।


8. मंगलवार के दिन शाम को व्रत करके बूंदी के लड्डू या बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं और लोगों में बांटने से तान संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। लेकिन अभी लॉकडाउन में सिर्फ परिवार के सदस्यों को ही प्रसाद दें।

9. मंगलवार को हनुमान जी के पैरों में फिटकरी रखने से बुरे सपनों से पीछा छूट जाता है।

10. माना जाता है कि प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी का सिंदूर से पूजन करने से समस्त दुखों से मुक्ति मिलती है।

11. मंगलवार के दिन हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष बैठ राम नाम का 108 बार जाप करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। माना जाता है कि जो भी भक्त श्रीराम की भक्ति करता है, उन्हें श्री हनुमान पहले वरदान देते हैं। हनुमान जी इस उपाय से प्रसन्न होकर विवाह संबंधी मनोकामना भी पूरी करते हैं।

MUST READ : इस दिन लुप्त होने जा रहा है आठवां बैकुंठ बद्रीनाथ! फिर यहां होगा भविष्य बद्री…

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.