धर्म-कर्म

31 जनवरी को है माघ पूर्णिमा, ना करें ये काम नहीं तो भयानक होगा अंजाम

6 Photos
Published: January 23, 2018 01:05:05 pm
1/6

31 जनवरी 2018 दिन बुधवार को माघ पूर्णिमा पड़ रही है साथ ही साथ इसी दिन साल का पहला चंद्रग्रहण भी है। इस दिन एक छोटी गलती आपको मुश्किल में डाल सकती है रहें सावधान!

2/6

इस पूर्णिमा की रात मोटरसाइकिल दुर्घटना होने की आशंका अधिक रहती है।

3/6

पूर्णिमा की वजह से इस रात चांद अधिक बड़ा होता है और आसमान अधिक चमकदार होता है। इसके चलते ड्राइवर में ध्यान भटकने की हल्की सी गुंजाइश भी सड़क दुर्घटना को बुलावा दे देती है। आपको बता दें इस रात मोटरसाइकिल सवार इससे अधिक प्रभावित होते हैं।

4/6

इसी दिन साल 2018 का पहला चंद्रग्रहण भी है। इससे कुछ घंटों पहले सूतक लग जाएगा। माना जाता है कि इस दिन चंद्रमा अपनी सोलह कलाओं से अमृत वर्षा करते हैं।

5/6

धार्मिक ग्रन्थों के अनुसार, इस दिन गंगा या किसी अन्य पवित्र में स्नान करना बहुत शुभ और लाभकारी माना जाता है। वहीं माघ पूर्णिमा की रात चावल से बनी खीर को छन्नी से ढ़ककर खुले आसमान में रखना चाहिए। दूध, चावल, चीनी इनका संबंध चांद और देवी लक्ष्मी से है। इस खीर को अगले दिन सुबह प्रसाद के रूप में ग्रहण करना चाहिए।

6/6

पौराणिक मान्यता है कि इस खीर में अमृत का अंश होता है जो आरोग्य सुख प्रदान करता है। इसलिए स्वास्थ्य रूपी धन की प्राप्ति के लिए शरद पूर्णिमा की रात खीर बनाना चाहिए। इस दिन जागरण करना भी अति लाभकारी होता है। इस अवसर पर सत्यनारायण भगवान की पूजा का आयोजन कर सकते हैं।

कहते हैं कि इस रात देवी लक्ष्मी सागर मंथन से प्रगट हुईं थी। इसलिए इसे देवी लक्ष्मी का जन्मदिवस भी कहते हैं। अपने जन्मदिन के अवसर पर देवी लक्ष्मी पृथ्वी पर भ्रमण के लिए आती हैं। इसलिए जो इस रात देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करते हैं उन पर देवी की असीम कृपा होती है। इस रात देवी लक्ष्मी की पूजा कौड़ी से करना बहुत ही शुभ फलदायी माना गया है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.