VIDEO मांदल की थाप पर पूर्व मंत्री, विधायक के साथ थिरके अधिकारी

– पारंपरिक परिधान में महिलाएं हुई शामिल
 

<p>VIDEO मांदल की थाप पर मंत्री के साथ थिरकी अधिकारी</p>
मनावर.
मनावर के भगोरिया हाट में संस्कृति के रंग भी देखने को मिले। पूर्व मंत्री रंजना बघेल के साथ महिला अधिकारी भी पारंपरिक परिधान में नजर आई। मांदल की थाप पर पूर्व मंत्री के साथ अधिकारियों ने भी जमकर नृत्य किया।
आदिवासी लोक संस्कृति एवं पौराणिक मौज मस्ती का पर्व भगोरिया इस वर्ष फीका रहा । भगोरिया में 10-12 ढोल ही आए । एक मांदल के साथ आए आदिवासी नृत्य दल ने भगोरिया में छटा बिखेर दी । परंपराओं के अनुरूप ढोल मांदल की थाप पर नाचते झूमते ,कुर्राटियों की आवाज तो सुनाई दी लेकिन भगोरिया में ज्यादा लोग नहीं आए जिससे मेला मैदान में लगी अस्थाई ठेलों के व्यवसायियों की ठंडाई बर्फ गोला ,कुल्फी की कोई विशेष बिक्री नहीं हो पाई लेकिन राजनीतिक पार्टियों के द्वारा भगोरिया उत्सव में मंच बनाकर इस पर्व पर मौज मस्ती के साथ थिरकने के लिए उतर गए ।
इन मंचों पर आए सभी लोगों ने नृत्य कर भगोरिया का लुफ्त उठाया मेला मैदान स्थित भगोरिया स्थल पर भारतीय जनता पार्टी के सांसद छतरसिंह दरबार का एक मंच लगा था जिस पर भाजपा नेता नारायण सोनी एवं सांसद के पुत्र यतेंद्र पाल सिंह गोलु दरबार आदि भाजपा के कार्यकर्ता उपस्थित थे । पूर्व मंत्री विधायक रंजना बघेल का भी मंच लगा था जिसमें उनके पति मुकाम सिंह किराड़े , भतीजे जयदीप पटेल रामेश्वर पाटीदार ,जनपद अध्यक्ष योगेंद्र मुवेल ,जनपद उपाध्यक्ष प्रतिनिधि सुरेश पाटीदार ,पूर्व नपा अध्यक्ष पन्ना लाल पाटीदार उपस्थित थे । कांग्रेस ने भी मंच बनाया था जिस पर विधायक हीरालाल अलावा ,बबलू दरबार ,ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष संदीप अग्रवाल सहित कांग्रेस जन उपस्थित थे ।जयश के प्रदेश अध्यक्ष लाल सिंह बर्मन का भी मंच लगाया गया था । इन सभी राजनीतिक मंचों के समक्ष भगोरिया पर्व की नृत्य की धूम सिमट कर रह गई थी पूरे मेला मैदान में जहां भगोरिया उत्सव मनाया जा रहा था । राजनीतिक कार्यकर्ताओं बड़े उत्साह पूर्वक पर्व में सम्मिलित हुए एवं लुफ्त उठाया ।
पारंपरिक परिधान पहन शामिल हुई बघेल

मौज मस्ती के इस पर्व में पूर्व मंत्री विधायक रंजना बघेल आदिवासी परिधान पहनकर भगोरिया उत्सव में सम्मिलित हुई । इस दौरान एसडीएम दिव्या पटेल एवं मनावर में तहसील में पदस्थ महिला नायब तहसीलदार भी आदिवासी परिधान पहनकर भगोरिया में ढोल मांदल खूब थिरकी । इन महिला अधिकारियों का रंजना बघेल के साथ भगोरिया नृत्य आकर्षण का केंद्र रहा । सभी महिला अधिकारी विधायक हीरालाल अलावा के मंच के सामने पहुंचकर ढोल पर नृत्य किया । इस अवसर पर सुरक्षा व्यवस्था भी तगड़ी रही । टीआई ब्रजेश मालवीय एवं पुलिस बल मेला मैदान में निर्धारित पॉइंट पर तैनात रहे भगोरिया पर्व शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न हुआ।
२७२४ पूर्व मंत्री के साथ पारंपरिक परिधान पहने महिला अधिकारी।
भगोरिया में तहसीलदार ने किया नृत्य तो थाना प्रभारी ने बजाया ढोल
कुक्षी . कुक्षी क्षेत्र में भगोरिया पर्व को लेकर क्षेत्रवासियों में उत्साह दिखाई दे रहा है। कोरोना संक्रमण के चलते कुक्षी क्षेत्र में इस वर्ष ज्यादा भीड़ नहीं इक_ी होने हो रही है।

सप्ताहिक हॉट बाजार वाले क्षेत्रों में भगोरिया पर्व पर आसपास क्षेत्रों से ग्रामीणजनों द्वारा पहुंचकर भगोरिया उत्सव मनाया जा रहा है ।
तहसीलदार सुनील कुमार डावर एवं थाना प्रभारी कमल गहलोत ने ढोलिया के भगोरिए में मास्क का वितरण कर ग्राम वासियों को कोरोना संक्रमण को लेकर जागरूकता का संदेश दिया । इसके साथ ही आदिवासी समाज के लोक संस्कृति पर्व पर ग्रामीण जनों के साथ नृत्य कर भगोरिया पर्व मनाया गया एवं थाना प्रभारी कमल गहलोत ने ढोल बजाकर ग्राम वासियों को भगोरिया पर्व की बधाई दी ।

उल्लास से मनाया गया भोंगर्या
कुक्षी-पडिय़ाल. ग्राम पडियाल में शुक्रवार को भोंगर्या हाट धूम धाम से मनाया गया। इस बार भगोरिए में 3 मांदल आए। जिसमें युवा एवं ग्रामीण जमकर नाचे। विधायक प्रतिनिधि उत्तम अलावा, भाजपा मंडल अध्यक्ष मुकेश बघेल, सरपंच प्रतिनिधि भूपेन्द्र सिंह अलावा ने ढोल वालों को तिलक लगा कर लिफाफे एवं श्री फल देकर सम्मानित किया गया। बड़ी संख्या में आस पास से ग्रामीण शामिल हुए। दुकानों पर भी गोले पान कुल्फी, शकरकंद, टेमरू, मिर्ची भजिये सहित खिलौने कि जमकर खरीदारी हुई। पंचायत द्वारा पीने के लिए पानी की व्यवस्था की गई थी। डही तहसीलदार जीएस डावर ने भी अपनी पूरी टीम के साथ व्यवस्था देखी। पटवारी आयुष त्रिवेदी, सचिव सुशील मंडलोई, सहायक सचिव महेश बघेल ने भी व्यवस्था सभाली।
दो विधायकों ने बजाई मांदल

अमझेरा. 10 से 11 बजे तक सामान्य हाट की तरह नजर आने वाला भगोरिया पर्व देखते ही देखते 1.30 बजे के बाद मांदल टीम व लोगों का आना शुरू हुआ। चालनी मार्ग, मनावर रोड,धार रोड पर व्यापारियों ने अपनी दुकानें बेहतरीन तरीके से सजाई गई। जहां बर्फ के गोले, कुल्फी, आइसक्रीम, जलेबी, मिठाई, आमरस, खेल खिलौने, चश्मे, चुड़ी पाटले, फल, चाय,पान दुकानों पर अच्छी खासी भीड़ लगी रही। झूले, चकरी पर प्रतिबंध होने से नदारद दिखे। 2.30 से 4.30 बजे तक थाने के पीछे मैदान में भगोरिया का रंग जमा। भगोरिया को लेकर ग्रामीणों में जबर्दस्त उत्साह देखने को मिला।इस मौके पर आसपास के गांवों से शुक्रवार को भगोरिया हाट में जन सैलाब उमड़ा। अपनी संस्कृति रिति.रिवाजों और कला का प्रदर्शन किया। इस दौरान ढोल मांदल की थाप बांसुरी की तान शहनाई की धुन कुर्राटी की गूंज के साथ एवं झुमते हुए नृत्य किया। जिसे देखने के लिए हजारों की संख्या में लोगों का हुजूम उमड़ा। बड़े बड़े मांदल पर मदमस्त युवाओं की टोलियां नाच रही थी। मंच से पुर्व मंत्री एवं गंधवानी विधायक उमंग सिंगार तथा सरदारपुर विधायक प्रताप ग्रेवाल ने प्रत्येक मांदल दलों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की और मांदल टीमों से हाथ मिलाकर हौसला अफजाई कर सम्मान किया। दोनों विधायक मांदल की थाप पर अपने आप को रोक नहीं पाए और मंच से ही थाप पर थिरकने लगे। शाम 5बजे भगोरिया का समापन हुआ। टीआई रतनलाल मीणा दल.बल के साथ व्यवस्था पर नजर रखे हुए थे।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.