नगरीय निकाय चुनाव की प्रक्रिया शुरू होते ही बैंकों में 2 हजार और 5 सौ के नोटों की किल्लत हुई शुरू

नगरीय निकाय चुनाव शुरू होते ही जिले के अधिकांश बैंकों में दो हजार और पांच सौ के नोटों की किल्लत शुरू हो गई है।

<p>नगरीय निकाय चुनाव की प्रक्रिया शुरू होते ही बैंकों में 2 हजार और 5 सौ के नोटों की किल्लत हुई शुरू</p>

धमतरी. नगरीय निकाय चुनाव शुरू होते ही जिले के अधिकांश बैंकों में दो हजार और पांच सौ के नोटों की किल्लत शुरू हो गई है। डिमांड के अनुसार आरबीआई से नोटों की सप्लाई नहीं होने से बैंक प्रबंधनों की परेशानी बढ़ गई है। ऐसे में उपभोक्ताओं को छोटे नोटों से ही काम चलाना पड़ रहा है।

उल्लेखनीय है कि 21 दिसंबर को नगर निगम धमतरी समेत पांच अन्य नगरीय निकायों में मतदान होना है। इसमें होने वाले खर्च के लिए प्रत्याशियों ने पहले से ही बैंकों से मोटी रकम निकाल लिया है। 2 हजार और 5 सौ के नोट एक जगह जमा होने से यह वापस बैंकों में वापस नहीं आ रहा है। ऐसे में शहर के अधिकांश बैंक प्रबंधनों ने आरबीआई को करीब ५ करोड़ की डिमांड भेजा है। इसके बाद भी पर्याप्त संख्या में नोटों की सप्लाई नहीं हो रही है।

ऐसे में बैंक प्रबंधकों की परेशानी बढ़ गई है। शहर के राष्ट्रीय बैंक के अधिकारी का कहना है कि 2 हजार और 5 सौ के करेंसी की पहले से ही किल्लत बनी हुई है। जुलाई माह में पर्याप्त संख्या में नोटों की सप्लाई की गई थी, जिसे लेन-देन के दौरान उपभोक्ताओं को दिया गया था, लेकिन उनके वापस नोट वापस बैंक में नहीं आए हैं। यही वजह है कि अब बैंक प्रबंधनों को भी लेन-देन करने में परेशानी हो रही है। एक जानकारी के अनुसार जिले में 27 राष्ट्रीयकृत बैंक समेत विभिन्न बैंकों के 99 शाखाएं संचालित हो रही है। यहां 10 लाख से अधिक खाताधारी है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.