Latest News in Hindi

अब मरीजों को नहीं करना करना पड़ेगा इंतजार, डिजिटल एक्स-रे मशीन लगने से मिलेगी राहत

By Deepak Sahu

Sep, 12 2018 10:00:00 (IST)

अब मरीजों को अब डिजिटल एक्स-रे का लाभ मिलेगा।

धमतरी छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में अब मरीजों को अब डिजिटल एक्स-रे का लाभ मिलेगा। इसके लिए शासन से सीआर सिस्टम उपलब्ध कराया गया है। एक्स-रे कक्ष को अपग्रेड किया जा रहा है। संभवत: अक्टूबर के प्रथम सप्ताह से यह सुविधा शुरू हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि ई-हास्पिटल में धमतरी, चारामा, कांकेर समेत अन्य जिले से भी गंभीर मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं।

पेटदर्द, सीना, हड्डी रोग समेत अन्य गंभीर बीमारी के इलाज के लिए एक्स-रे की जरूरत पड़ती है। इसके लिए पुराने एक्स-रे से काम चलाया जा रहा था, जिसके चलते फिल्म की क्वालिटी को लेकर लगातार शिकायत मिल रही थी। इस समस्या को लेकर पत्रिका ने ई-हास्पिटल में डिजिटल एक्स-रे सिस्टम अपग्रेड करने के लिए लगातार खबरें प्रकाशित किया, जिसे गंभीरता से लेते हुए सीजीएमएससी ने हास्पिल प्रबंधन को करीब डिजिटल एक्स-रे सेटअप लगाने के लिए 34 लाख रूपए की स्वीकृति प्रदान की है।

READ MORE: अब मरीजों को इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा बड़े शहरों में, छत्तीसगढ़ में भी मिलेगी ये सुविधा

मंगलवार को संबंधित कंपनी के इंजीनियर और डाक्टरों ने एक्स-रे कक्ष का मुआयना कर ड्राईग डिजाइन तैयार किया हैै। बताया गया है कि अब एक्स-रे के लिए अब मरीजोंं को करीब चार घंटे इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सूत्रों की मानेंं तो डिजिटल एक्स-रे मशीन के अलावा मरीजोंं के बैठने के लिए और कक्ष में एसी भी लगाया जा रहा है, जिससे मरीजों को किसी भी तरह की परेशानी न हो।

READ MORE: अगर आपने लिया है उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर, तो अब मिलेगी ये नई सुविधा

मिलेगी राहत
मरीज सोमेश चतुर्वेदी, अमिताभ गंगबेर का कहना है कि एक्स-रे मशीन मेंं फिल्म को लेकर अक्सर शिकायत मिलती रहती थी, लेकिन अब डिजिटल एक्स-रे मशीन लगने से मरीजोंं को राहत मिलेगी। उन्होंने हास्पिटल प्रबंधन से व्यवस्था को जल्द से जल्द शुरू कराने की मांग की है।