बैंकों में गहराया करेंसी का संकट, बैंकरों की बढ़ी परेशानी

बैंकों में राशि आहरण के लिए लग रही भीड़ से करेंसी का संकट गहरा गया है।

<p>लापरवाही&#8230; कर्मचारियों क ी कमी के चलते सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं।</p>

धमतरी. धमतरी जिले के बैंकों में राशि आहरण के लिए लग रही भीड़ से करेंसी का संकट गहरा गया है। आरबीआई के पर्याप्त मात्रा में करेंसी की सप्लाई नहीं होने से बैंक करो की परेशानी बढ़ गई है। सूत्रों की मानें तो करेंसी संकट से उबरने के लिए अब बैंकों के प्रबंधकों ने आरबीआई को 400 करोड़ की करेंसी का डिमांड भेजा है।

उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन के चलते कामकाज पूरी तरह से प्रभावित हो गया है। ऐसे में लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से जिले के करीब 2.41 लाख जनधन खाताधारियों के खाते में 500 रुपए की राशि ट्रांसफर की गई है। इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 91 हजार किसानों के खाते में जो 2 हजार की राशि स्थानांतरित की गई है। यही नहीं गैस सब्सिडी की राशि भी तत्काल सीधे हितग्राहियों के खाते में ट्रांसफर की जा रही है। इतनी बड़ी मात्रा में हितग्राहियों को राशन का भुगतान करने के लिए बैंकरों का पसीना छूट रहा है।

बैंक के एक अधिकारी की मानें तो बैंक प्रबंधन एजेंसी के संकट से जूझ रहे हैं। लॉकडाउन के पूर्व ही आरबीआई से करेंसी की सप्लाई हुई थी। इसके बाद से बाजार में चलने वाली से ही काम चलाया जा रहा था। वर्तमान में आरबीआई की ओर से काफी धीमी गति से उपलब्ध कराया जा रहा है कि बैंकों में हितग्राहियों के लिए पर्याप्त राशि है लेकिन बड़े अकाउंट के लिए करेंसी की किल्लत बनी हुई है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.