उत्तराखंड: Coronavirus के साथ ही खराब मौसम ने बढ़ाई परेशानी, 72 घंटे पड़ेंगे भारी

Weather News: लगातार हो रही बारिश (Rain In Uttarakhand) और बर्फबारी (Snowfall In Uttarakhand) से (Uttarakhand Weather Forecast) उत्तराखंड (Uttarakhand Weather) के सभी 13 जिलों का हाल काफी (72 Hours Alert In Uttarakhand) बुरा है, कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते कहर को देखते हुए भी विशेष सतर्कता बरती जा (Uttarakhand News) रही है…

<p>Coronavirus के साथ ही खराब मौसम ने बढ़ाई परेशानी, 72 घंटे पड़ेंगे भारी</p>

देहरादून: उत्तराखंड में मौसम के बिगड़े मिजाज ने लोगों के लिए समस्या खड़ी कर दी है। लगातार हो रही बारिश और बर्फबारी से उत्तराखंड के सभी 13 जिलों का हाल काफी बुरा है। पिछले दो दिनों से करीब 150 छोटे—बड़े संपर्क मार्ग बंद हो गए हैं। पर्वतीय जिलों में आगामी दो दिनों के लिए रात के समय वाहनों के आवागमन पर रोक लगाया गया है। सरकारी कर्मचारियों द्वारा चली आ रही हड़ताल को देखते हुए सरकार ने आपदा प्रबंधन के कर्मचारियों और अफसरों की छुट्टियां भी रद्द करने की घोषणा की है। इधर मौसम विभाग ने आगामी 72 घंटे तक का फिर अलर्ट जारी किया है। पर्यटकों से जिलाधिकारियों की अनुमति के बिना ऊंचाई वाले स्थानों पर भ्रमण नहीं करने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें
बेरोजगारी के आंकड़ों ने चौंकाया, झारखंड ने राष्ट्रीय औसत दर को पछाड़ा

कोरोना को लेकर भी विशेष सतर्कता…

कोरोना वायरस के बढ़ते कहर को देखते हुए भी विशेष सतर्कता बरती जा रही है। सरकारी अस्पताल के चिकित्सकों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। नेपाल और तिब्बत से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर आने—जाने वाले लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के बाद ही आने जाने की अनुमति दी जा रही है। सरकार ने कक्षा 12 वीं तक के सभी स्कूल और कॉलेजों को आगामी 31 मार्च तक बंद रखने के आदेश दिए हैं। खास बात यह है कि जिलाधिकारियों को कोरोना को महामारी घोषित करने का अधिकार भी सरकार ने दे दिया है। जिलाधिकारी हालात के मुताबिक अपने विवेक से फैसला ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें
शिबू सोरेन ने राज्यसभा चुनाव के लिए भरा नामांकन, हेमंत बोले-‘जीत तय’, यह है सीटों का गणित

चारधाम का काम प्रभावित…

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने बताया कि बिगड़ रहे मौसम की वजह से विशेष सतर्कता बरती जा रही है। पर्वतीय जिलों में विशेष नजर रखने के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि बारिश की वजह से यातायात कुमाऊं और गढ़वाल दोनों ही मंडलों में प्रभावित हुए हैं। गंगोत्री हाई वे मलवा आ जाने से बंद है। चारधाम यात्रा की तैयारियां भी प्रभावित हुई हैं। केदारनाथ धाम का काम भी रोक दिया गया है। अब मौसम ठीक होने के बाद ही फिर चारधाम का काम शुरू किया जाएगा। मुख्य सचिव ने कहा कि कोरोना वाइरस के कोई भी मामले उत्तराखंड में नहीं दिखे हैं। सरकारी और निजी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है।


उत्तराखंड की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

यह भी पढ़ें: अब ऑनलाइन कर सकेंगे चार धाम के दर्शन, JIO करेगा सरकार की मदद

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.