…तो बिना खौफ होगी चारधाम की यात्रा

Chardham Yatra: अब श्रद्धालु चारधाम की यात्रा बिना किसी खौफ के पूरा कर सकेंगे। आपदा न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केंद्र 19 नंबर को चाधाम रूट के सभी डेंजर जोनों (Danger zones) का आकलन करेगा। साथ ही यह प्लानिंग भी करेगा कि किस तरह से डेंजर जोन दुरुस्त किए जाएं, ताकि अगले यात्रा सीजन में तीर्थ यात्रियों और टूरिस्टों (Pilgrims and Tourists) को किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो।

डेंजर जोन पर मंथन करेगा आपदा प्रबंधन

देहरादून

अब श्रद्धालु चारधाम की यात्रा बिना किसी खौफ के पूरा कर सकेंगे। आपदा न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केंद्र 19 नंबर को चाधाम रूट के सभी डेंजर जोनों का आकलन करेगा। साथ ही यह प्लानिंग भी करेगा कि किस तरह से डेंजर जोन दुरुस्त किए जाएं, ताकि अगले यात्रा सीजन में तीर्थ यात्रियों और टूरिस्टों को किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो। दरअसल डेंजर जोनों की मरम्मत नहीं होने के कारण इस बार के यात्रा सीजन में काफी दुघर््ाटनाएं हुई हैं जिससे काफी लोगों की मौत हुई है। इस बार यात्रा सीजन शुरू होने के पहले करीब 400 डेंजर जोनों की पहचान की गई लेकिन मात्र 150 डेंजर जोन की दुरुस्त हो पाए है। खास बात यह है कि यात्रा सीजन खत्म होने पर किए गए आकलन से पता चला कि डेंजर जोन की संख्या बढ़कर 600 हो गई है। असल में मौसम खराब होने की वजह से डेंजर जोनों की मरम्मत नहीं हुई।

बड़ी संख्या में आते हैं पर्यटक

चारधाम यात्रा में देश विदेश से काफी संख्या में लोग आते है। इसलिए सरकार चाहती है कि इस यात्रा सीजन की तरह अगले यात्रा सीजन में लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। आपदा प्रबंधन द्वारा बुलाई गई बैठक में पुलिस के आलाधिकारियों सहित कई विभागों के अफसरों को भी बुलाया गया है। ताकि डेंजर जोन का आकलन किया जा सके। साथ ही डेंजर जोनों को समय रहते ठीक किया जा सके। इस संबंध में आपदा न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केंद्र का अधिशासी निदेशक डा़ पीयूष रौतेला के मुताबिक डेंजर जोनों की नए सिरे से पहचान करके उनको दुरुस्त किया जाएगा। ताकि अगले यात्रा सीजन में तीर्थयात्रियों को परेशानी नहीं है और दुर्घटनाओं को कम किया जा सके।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.