राजकॉप एप बना मददगार…. तकनीक के सहारे पकड़ी जा रही चुराई गई बाइकें

दौसा कोतवाली थाना पुलिस की पहल

<p> दौसा. कोतवाली थाने में खड़ी जब्त बाइक।</p>
दौसा. डिजिटल युग में पुलिस भी अब अपराध को रोकने व खुलासा करने में तकनीक का सहारा ले रही है। जिले में दौसा कोतवाली थाना पुलिस ने तकनीक के क्षेत्र का बखूबी लाभ उठाकर करीब डेढ़ माह में 15 से अधिक चुराई हुई बाइकों को बरामद करने में सफलता हासिल की है। साथ ही चुराई गई बाइकों को चलाते पकड़े गए युवकों से वाहनों को चुराकर बेचने वाले गिरोह तक पहुंचने में भी पुलिस को अहम सुराग हाथ लगे हैं।
राजस्थान पुलिस ने राजकॉप एप बना रखा है। इसमें वाहन समन्वय ऑप्शन पर पुलिस को अपने-अपने इलाकों से चोरी होने वाले वाहनों की सूचना अपलोड करनी होती है। प्रदेश में कई थाना पुलिस इस कार्य में पीछे है। स्टाफ या अन्य किसी कमियों के कारण वाहनों की सूचना एप पर नहीं डाली जाती। कोतवाली थाना पुलिस ने हाल ही में एप पर करीब डेढ़ वर्ष में चोरी हुए वाहनों की सूचना अपलोड की। साथ ही एप के सहारे वाहनों की सघन जांच शुरू की और चुराए हुए वाहनों व खरीदारों को पकडऩे में सफलता लगातार मिल रही है। कोतवाली पुलिस थाना क्षेत्र से बीते दस माह में 109 मोटरसाइकिलें चोरी हुई हैं।इन सभी का रेकॉर्ड भी राजकॉप एप पर अपलोड कर दिया है।
नंबर डालते ही सामने आ जाती है सूचना
राजकॉप एप पर जिन चुराए वाहनों की सूचना पुलिस ने अपलोड कर रखी है, उनको प्रदेश के पुलिसकर्मी मोबाइल पर देख सकते हैं। वाहनों की जांच के दौरान पुलिसकर्मी जैसे ही नंबर को एप पर डालते हैं तो मोबाइल पर वाहन मालिक का नाम, मॉडल, चेचिस व रजिस्ट्रेशन नंबर सहित पूरी सूचना सामने आ जाती है। साथ ही अगर वाहन की कहीं चोरी की रिपोर्ट दर्ज हो तो वह भी लिखा आ जाता है। ऐसे में पुलिस को तुरंत एक मिनट में ही पता लग जाता है कि जिस वाहन की जांच की है वह चोरी का है या नहीं। अगर चोर ने वाहन की नंबर प्लेट भी बदल दी तो इंजन व चेचिस नंबर से पता लग जाता है।
दौसा कोतवाली थाना प्रभारी सुगन सिंह ने बताया कि राजकॉप एप वाहन चोरी को पकडऩे में उपयोगी साबित हो रहा है। हमने चोरी हुए वाहनों की सूचना अपलोड कर दी है। अब प्रतिदिन वाहनों की सघन जांच की जा रही है। डेढ़ माह में 15 चोरी हुए वाहनों व खरीदारों का पता लगा है। प्रताप नगर, सांगानेर, बजाज नगर, आदर्श नगर सहित अन्य जगह से चुराई बाइकों को पकडऩे में एप की मदद मिली। हाल ही में आदर्श नगर जयपुर से चुराई कार को चलाते गिर्राज कुम्भकार निवासी गांगड़वादी को पकड़ा गया। चोरी के वाहन खरीदने वाले भी वारदात में बराबर के भागीदार हैं। तीन साल की सजा का प्रावधान है। साथ ही इनसे वाहन चोरी के नेटवर्क का पता भी लगता है।
पूर्व पार्षद के साथ मारपीट कर छह लाख की लूट का प्रयास
लालसोट. शहर के कोथून रोड पर शुक्रवार देर शाम नगर पालिका के पूर्व पार्षद दीपक चौधरी के साथ एक जीप में सवार अज्ञात जनों द्वारा मारपीट कर छह लाख रुपए लूट के प्रयास का मामला प्रकाश में आया है। इस दौरान पूर्व पार्षद की सजगता से लूट का प्रयास विफल हो गया।
लालसोट थाने में दिए परिवाद में न्यू कॉलोनी निवासी पूर्व पार्षद दीपक चौधरी ने बताया है कि वह शुक्रवार शाम साढ़े सात बजे करीब छह लाख रुपए की नकदी लेकर कोथून रोड पर स्थित अपनी दुकान बंद करने के बाद घनश्याम सैनी से बात कर रहा था। तभी जीप में सवार होकर आए पांच जने उनके साथ मारपीट कर छीना झपटी करने लगे। इस दौरान उनका प्रयास विफल रहने पर ये अज्ञात जने जीप में सवार होकर भाग छूटे। मामले की जानकारी मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंची और घटना की जानकारी ली। थाना प्रभारी महावीरप्रसाद ने बताया कि मामले को लेकर परिवाद मिला है। जांच की जा रही है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.