Latest News in Hindi

नांगल राजावतान में प्रदेश की पहली अथाई बनेगी -मीना

By Rajendra Jain

Sep, 12 2018 06:31:04 (IST)

-मुम्बई से बनवाई अथाई की डिजाइन, 78 लाख की लागत से बनेगी यह अथाई

नांगल राजावतान (दौसा). उपखण्ड मुख्यालय पर थाने के समीप स्थित मीना हाईकोर्ट के नाम से प्रसिद्ध भूमि पर बुधवार को राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ीलाल मीना ने चौपाल स्थल (अथाई) का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया। डॉ. मीना ने कहा कि प्रदेश की यह पहली विशाल अथाई का निर्माण प्यारीवास की इस हाईकोर्ट की भूमि पर होगा। इससे सभी समाजों को बैठने का स्थान मिलने के साथ ही सामाजिक कार्यक्रमों का एक मंच मिलेगा।

इस अथाई का निर्माण 78 लाख रुपए की लागत से होगा। अथाई का निर्माण करीब दो माह में पूर्ण होने की उ?मीद है। अथाई के निर्माण के लिए एक दानपात्र रखा जाएगा। कार्यक्रम की शुरुआत अथाई का भूमि पूजन कराकर की गई। ग्रामीणों सहित पंच-पंटेलों ने सांसद डॉ. मीना का भव्य स्वागत किया गया। इस मौके पर पूर्व पीएमओ डॉ. महेश शर्मा, पूर्व सरपंच फैलीराम मीना, रामविलास डूंगरपुर, शम्भुदयाल शर्मा, पूर्व प्रधान सुबुद्धिलाल मीना, धून्धीराम मीना, रामेश्वर प्रसाद बैरवा, सुरेश घोषी, भौंरीलाल धरणवास, हरसहाय पटेल, कैलाश बारवाल, लालूराम बारवाल, हरिनारायण बारवाल, मुकेश ठिकरिया, गिर्राज सुदेडा, पिन्टू पापड़दा, अंगद लाल, हरकेश मटलाना, रामसिंह रामथला, विक्रम बंशीवाल, नमोनारायण राजपुरिया, बनवारी बड़ागांव, रामधन मलवास, रामप्रसाद राखला आदि मौजूद थे।
पंच पटेलों से ली अनुमति
नांगल प्यारीवास की धरती पर बनने वाली अथाई व मुख्य द्वार का उद्घाटन कराने के लिए राज्यसभा सांसद डॉ. मीना ने मंच से पंच पटेलों से अनुमति ली। इस पर पंच पटेलों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से दोनों का उद्घाटन कराने की सहमति प्रदान की।


मु?यमंत्री से रखेंगे यह मांग
अथाई के भूमि पूजन के दौरान सांसद डॉ. मीना ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की 20 सितम्बर को गौरव यात्रा के दौरान नांगल राजावतान में महिला कॉलेज व मेडिकल कॉलेज की मांग की जाएगी। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर से पपलाज माता के दर्शन कर वहां से अथाई की भूमि पर आएंगी।
सरकार से मिली करीब पांच करोड की स्वीकृति
अथाई के भूमि पूजन के दौरान सांसद डॉ. मीना ने कहा कि हाईकोर्ट के समीप एक एनिकट निर्माण के लिए सरकार से एक करोड 86 लाख व हाईकोर्ट के द्वार से अथाई तक सीसी सड़क निर्माण के लिए करीब ढाई करोड का सरकार ने बजट स्वीकृत किया है। इसका भी कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा।

 

क्रमिक अनशन जारी
दौसा. नगरपरिषद कार्यालय के बाहर 18 सूत्रीय मांगों के समाधान को लेकर चल रहा उपसभापति वीरेन्द्रकुमार शर्मा का क्रमिक अनशन बुधवार को जारी रहा। शर्मा ने बताया कि जब तक उनकी मांगों का निस्तारण नहीं होगा, तब तक अनशन व उनके समर्थकों का धरना नगरपरिषद के बाहर जारी रहेगा। लगातार तीन दिन तक क्रमिक अनशन पर बैठे रहने से उनके स्वास्थ्य में गिरावट आने लगी है। हालांकि चिकित्सा विभाग की टीम नियमित देखभाल कर रही है। शर्मा ने बताया कि शौचालय निर्माण कराने वाले परिवारों को 10 दिन में भुगतान मिलना चाहिए। पात्र परिवारों को मकान बनाने के लिए डेढ़ लाख रुपए की आर्थिक सहायता मिले। जिला मुख्यालय पर बाहर से नौकरी करने वाले वाले कर्मचारी व अधिकारियों को दौसा में ही रहने के लिए पाबंद किया जाए। गलत तरीके से दिए गए सफाई ठेके की जांच कर तीसरे पक्ष से सफाई कराई जाए।

गाडिय़ा लुहार, बागरियाओं के परिवारों को सितम्बर महीने में ही नि:शुल्क भूमि पट्टे दिए जाने एवं गुप्तेश्वर रोड पर गौरव पथ निर्माण के लिए गलत तरीके से तोड़े गए मकानों के विषय में पूरी सड़क का तहसीलदार दौसा व टाउन प्लानर जयपुर के अधिकारियों को साथ लेकर पुन: सीमांकन कराया जाने सहित अन्य मांगों का निस्तारण किया जाए। उनके समर्थन में रघु शर्मा सहित अन्य लोगों ने आठवें दिन भी धरना जारी रखकर विरोध प्रदर्शन किया। परिषद कार्यालय के बाहर अधिकारियों व कर्मचारियों की सद्बुद्धि के लिए रामधुनी की गई।