बजट में दौसा को मिली सौगातें, उम्मीदें बरकरार

Dausa gets gifts in budget, hopes remain: रीको कार्यालय खुलेगा, मण्डावरी कस्बे को नगरपालिका दर्जा बांदीकुई में कस्तूरबा आवासीय विद्यालय एवं दौसा -कुण्डल सड़क मार्गके लिए पांच करोड़ रुपए की घोषणा

<p>बजट में दौसा को मिली सौगातें, उम्मीदें बरकरार</p>
दौसा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को अपने बजट भाषण में दौसा को काफी सौगातें दी है, फिर भी दौसा की आधारभूत आवश्यकताओं को अभी भी पूरा होने का इंतजार है। मुख्यमंत्री ने दौसा जिले में रीको इकाई कार्यालय खोलने की घोषणा की है। इससे दौसा के औद्योगिक विकास की गति मिलेगी। वहीं मण्डावरी कस्बे को नगरपालिका दर्जा दे दिया, तो बांदीकुई में कस्तूरबा आवासीय विद्यालय खोलने एवं दौसा -कुण्डल सड़क मार्गके लिए पांच करोड़ रुपए देने की घोषणा की है।
Dausa gets gifts in budget, hopes remain

मुख्यमंत्री ने बजट में सौंगातें तो खूब भी दी है, फिर भी दौसा में जिन मुद्दों पर बजट जरूरी था उन पर उनका फोकस नहीं हुआ है। यहां पिछले वर्ष मेडिकल कॉलेज तो खुल गए, लेकिन अभीभी सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज का अभाव है। इधर उनके बजट भाषण को कई लोगों ने सराहा है तो कइयों ने काफी कमी बताई है।
एक ही सड़क पर दिया ध्यान


जिले में बजट के अभाव में सड़क एवं भवनों के 169 निर्माण कार्यअधूरे पड़े हैं। जबकि मुख्यमंत्री ने अपने बजट भाषण में मात्र दौसा कुण्डल मार्ग पर ही मात्र पांच करोड़ रुपए दिए हैं, जबकि सार्वजनिक निर्माण विभाग की करीब 20 करोड़ रुपए की तो देनदारियां ही अभी तक बाकी है। अधूरे पड़े सड़क मार्गों पर लोगों का आवागमन बाधित हो रहा हैं। कई सड़क मार्गतो जीर्णशीर्ण हो चुके हैं।
घोषणा अमल में आई तो किसानों को फायदा


मुख्यमंत्री ने किसानों के लिए कृषि कनेक्शनों के लिए अब दो फीडरों में दिन के समय बिजली सप्लाई करने की घोषणा की है। इससे सर्दी के मौसम में किसानों को रात के समय खेतों में कड़कड़ाती सर्दी में पानी नहीं भराना पड़ेगा। वहीं लम्बित कृषि एवं बूंद-बूंद योजना के बिजली कनेक्शन करने कीभी घोषणा की है। यदि इन दोनों मुद्दों पर शीघ्र ही काम शुरू हो जाएगा तो किसानों को काफी राहत मिलेगी।
पानी की उम्मीद बाकी
दौसा जिले में सबसे बड़ी समस्या पानी की है। पानी के बिना लगातार पिछड़ता जा रहा है। पानी के बिना लोग शहर छोड़ कर या तो दूसरे शहरों की ओर पलायन कर रहे हैं और या फिर वापस गांवों की ओर लोग घूम रहे हैं। हालांकि उन्होंने अपने बजट भाषण में ईस्ट कैनाल परियोजना पर फोकस किया, लेकिन दौसा में वर्तमान की स्थिति में पानी की बहुत अधिक जरूरत है। ईसरदा बांध बनाने की घोषणा है, लेकिन अभी उसका निर्माण कार्य ही शुरू नहीं हुआ है।
Dausa gets gifts in budget, hopes remain
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.