मिलावट पर रोकथाम के लिए शुद्ध के लिए युद्ध अभियान शुरू… टीम ने लिए नमूने

मानगंज में दो जगह पर कार्रवाई

<p>मिलावट पर रोकथाम के लिए शुद्ध के लिए युद्ध अभियान शुरू&#8230; टीम ने लिए नमूने</p>
दौसा. बाजारों में मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री की रोकथाम के लिए चिकित्सा विभाग की ओर से शुद्ध के लिए युद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई शुरू की गई है। मंगलवार को मानगंज बाजार में विभाग की टीम ने दो दुकानों से पैकिंग नमक के सैम्पल लिए।
इस दौरान आस-पास के दुकानदारों में हड़कम्प मच गया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभागीय सूत्रों के अनुसार बाजार में हल्की क्वालिटी के नमक की बिक्री की शिकायत मिल रही थी। ऐसे में मानगंज बाजार में एक किराना स्टोर एवं एक अन्य फर्म से दो अलग-अलग ब्राण्ड के नमक के सैम्पल लिए गए हैं। इन सैम्पलों को जांच के लिए प्रयोगशाला भिजवाया जाएगा। इसके अलावा सिकराय क्षेत्र में भी एक पनीर उद्योग से दूध एवं घी का सैम्पल लिया गया। खाद्य सुरक्षा अधिकारी महेन्द्र चतुर्वेदी एवं जयसिंह यादव ने बताया कि अभियान 16 नवम्बर तक जारी रहेगा।
त्योहारी सीजन में रहती है मिलावट की आशंका
नवरात्र स्थापना होने के साथ ही 17 सितम्बर से त्योहारी सीजन की शुरुआत हो जाएगी। नवरात्र के बाद दशहरा एवं उसके बाद दीपोत्सव तक कई त्योहार मनाए जाएंगे। ऐसे में दूध, दूध से बनी मिठाइयां एवं अन्य खाद्य सामग्री की जमकर बिक्री होगी। विभाग की ओर से दूध से बने खाद्य पदार्थों की जांच पर जोर रहेगा। गौरतलब है कि विभाग ने जुलाई माह में दूध एवं दूध से बने पदार्थों की जांच के लिए विशेष अभियान चलाया था। विभिन्न स्थानों से लैब में जांच के लिए दूध के 12 सैम्पल लिए गए। इनमें से 7 सैम्पल सबस्टैण्डर्ड मिले थे। केवल 5 सैम्पल ही गुणवत्ता पर खरे उतर सके थे।
आधा दर्जन कोरोना पॉजिटिव मिले
दौसा . जिले में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को 6 जने कोरोना संक्रमित पाए गए। अब कुल मरीजों की संख्या जिले में 1217 हो गई है। इनमें से 1 हजार 115 मरीज रिकवर भी हो चुके हैं। दौसा 3, लालसोट, महुवा व बांदीकुई ब्लॉक में 1-1 मरीज पाए गए। दौसा शहर में सोमनाथ नगर व पुरानी सब्जी मंडी में एक-एकयुवक तथा एक महिला भी पॉजिटिव मिली है। बांदीकुई के लोटवाड़ा में महिला, लालसोट में युवक व महुवा में एक महिला कोरोना संक्रमित मिली।
वहीं जिले में चिकित्सा टीमों ने अब तक 63 हजार 932 लोगों की स्क्रीनिंग करवा ली है। 63 हजार 444 लोगों की 14 दिन की आइसोलेशन अवधि पूरी हो चुकी है तो 488 लोग होम आइसोलेशन पर चल रहे हैं। इसी प्रकार 3117 घरों के 14 हजार 829 लोगों का स्वास्थ्य सर्वे किया है। जिले में अब तक 35 हजार 75 लोगों के सैम्पल लिए जा चुके हैं। इनमें से 453 की रिपोर्ट का इंतजार है। कोविड 19 लैब प्रभारी हिमांशु बापीवाल ने बताया कि मंगलवार को दौसा अस्पताल में 30, ब्लॉक दौसा 62, लालसोट 93, बांदीकुई 74, सिकराय 105 व महुवा में 23 सहित कुल 387 जनों का कोरोना टेस्ट किया गया।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.