Latest News in Hindi

पौधे लगाकर करें परवरिश

By Rajendra Kumar Jain

Sep, 12 2018 11:05:59 (IST)

पत्रिका हरयाळो राजस्थान कार्यक्रम

कुण्डल. राजस्थान पत्रिका के हरयाळो राजस्थान कार्यक्रम के तहत ग्राम पंचायत कालीपहाड़ी में पौधे लगाए गए। राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में विभिन्न किस्मों के पौधे लगाकर छात्रों और स्टाफ ने सुरक्षा का संकल्प लिया। प्रधानाचार्य रमेशचन्द मीना ने कहा कि मनुष्य को जीवन में अधिक से अधिक पेड़ लगाकर उनकी पुत्र की तरह देखभाल करनी चाहिए। व्याख्याता रमेशचन्द बैरवा ने कहा कि पौधरोपण एक पुनीत कार्य है। व्याख्याता शिवचरण सिंह, सूरज मीना, गणेश नारायण शर्मा, चिरंजी लाल शर्मा, श्रीनारायण शर्मा, वरिष्ठ अध्यापक कैलाश चन्द सैन, मुकुट बिहारी शर्मा, मीना मीणा आदि ने भी विचार व्यक्त किए।

दौसा . शहर के भाण्डारेज मोड़ स्थित श्रीदिगम्बर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी में एनएसएस गतिविधियों के तहत पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रेमशंकर कौशिक ने विद्यार्थियों को सम्बोधित किया। कॉलेज के चेयरमैन मोहनलाल अग्रवाल ने विद्यार्थियों को वृक्षों से होने वाले लाभों के बारे में अवगत कराकर अपने आस-पास के क्षेत्र में अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित किया। यह कार्यक्रम एनएसएस समन्वयक कमलेश दीक्षित की देखरेख में हुआ।

ईंधन संरक्षण की दी जानकारी
बांदीकुई. महिला महाविद्यालय में मंगलवार को पेट्रोलियम शोध संघ की ओर से ईंधन संरक्षण की जानकारी दी गई। प्राचार्य डॉ. एनके सेठी ने बताया कि ऋतु पारीक ने प्रोजेक्ट के जरिए छात्राओं को ईधन संरक्षण के बारे में बताया। दो छात्राओं को प्रमाण पत्र व पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। डॉ. टीकमचंद, ज्ञानेश्वर, डॉ. रमेशचंद सैनी, संजय शर्मा, प्रियंका खण्डेलवाल व डॉ. बबीता शर्मा आदि मौजूद थे। (नि.सं.)

बालिकाओं की दंत जांच कर दी दवा
मण्डावर. कस्बे के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में लियो क्लब व जीबी डेंटल हॉस्पिटल के संयुक्त तत्वावधान में नि:शुल्क दन्त चिकित्सा एवं परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। लियो क्लब अध्यक्ष गोविंद मंगल ने फीता काटकर उद्घाटन किया। डॉ. राकेश अवस्थी ने बीमारियों के रोकथाम के उपचार बताए। शिविर में 6 24 बालिकाओं का रजिस्ट्रेशन कर 428 छात्राओं को नि:शुल्क दवा के साथ टूथपेस्ट वितरित की गई। इस मौके पर प्रधानाचार्य प्रवीणलता, अंतेश झालानी, संजीव कंसल, नरेंद्र बंसल, विनोद अग्रवाल, जीतू, दीपक, राजेश अग्रवाल आदि मौजूद रहे।