Datia Live बारिश का कहर- सिंध नदी पर बने कई पुल ढहे

रतनगढ़ माता मंदिर का बड़ा पुल टूटकर लहरों में समाया, लांच-पिछोर का पुल भी ढहा।
 
 
 

<p>Sindh River Flood Sindh Nadi Flood Datia Flood</p>

दतिया. ग्वालियर—चंबल अंचल में बारिश का कहर जारी है। लगातार तेज बरसात के कारण नदी—नाले उफान पर हैं। कई जगहों पर सडक संपर्क टूट चुका है, यहां तक कि रेलवे ट्रेक पर पानी भर गया है. इससे कुछ ट्रेनों को भी रद्द किया गया है। सिंध नदी में बढ़ रहे पानी के कारण सेंवढ़ा समेत ग्रामीण इलाकों में दहशत का माहौल है।

महुअर नदी उफनी, टापू पर फंस गए लोग

लगातार हो रही बारिश के कारण मणि खेड़ा बांध से पानी छोड़ा गया है। इससे सिंध नदी का जलस्तर बढ़ गया है। सिंध का पानी नदी किनारे बसे ग्रामों में प्रवेश कर गया है जिससे कई हिस्से जलमग्न हो चुके हैं. लगातार पानी गिरने और पानी से घिर जाने के कारण जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया। नदी का जलस्तर बढ़ने से इंदरगढ़ क्षेत्र के ग्राम रूर और कुलैथ का आपस में संपर्क कट जाने से आवागमन बंद हो गया है। इसके अलावा अन्य गांवों का भी एक दूसरे से संपर्क टूट गया है।

श्याेपुर में जल सैलाब, कई लोग बहे, प्रसूताओं का किया रेस्क्यू

सबसे बुरी खबर लमकना टापू से आ रही है। यहां चारों ओर से पानी से घिरे टापू पर कई लोग फंस गए। महुअर नदी उफान पर होने से लोग टापू पर ही घिर कर रह गए। टापू पर कई लोगों के फंसे होने की सूचना मिलने पर बड़ोनी पुलिस ने रेस्क्यू आपरेशन प्रारंभ किया. कलेक्टर संजय कुमार,पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़ भी मौके पर पहुंचे।

नर्मदा और शिवना नदियां उफनाईं, जारी किया अलर्ट

बड़ोनी पुलिस ने लमकना टापू पर फंसे कई लोगों को निकाला. जानकारी के अनुसार यहां से पांच और लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक बचाव दल के साथ मौके पर ही मौजूद रहे। डॉ भाजपा नेता सुकर्ण मिश्रा भी यहां पहुंचे। मंगलवार को दोपहर में रेस्क्यू में लगे दल ने यहां से राजकुमार जाटव, चरण सिंह जाटव, शिव सिंह जाटव, सूरज सिंह जाटव एवं अंकेश जाटव को सुरक्षित निकाला।

कूनो नदी उफनी, पुल डूबा, कई जिलों से कटा संपर्क

सिंध नदी के उफान ने खासी तबाही मचाई है. सिंध पर बने अनेक पुल—पुलिया टूट गए हैं. नदी के तेज बहाव में रतनगढ़ माता मंदिर के रास्ते का पुल टूट गया है। यह विशाल पुल तेज बहाव में टूटकर सिंध की लहरों में समा गया। सिंध नदी पर बना लांच-पिछोर का बड़ा पुल भी ढह गया है। ये दोनों पुल आधा घंटे के अंतराल में ढह गए।

मौत का लाइव वीडियो, पत्नी पर लगाए ये गंभीर इल्जाम

आसपास के जिलों में भी हाल बेहाल हैं. मुरैना में क्वारी नदी की बाढ़ से घिरे गांव से दर्जनों लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। शिवपुरी जिले में पिछले 36 घण्टे से हो रही बारिश के चलते रेलवे ट्रेक पर पानी भर जाने से कई ट्रेन रद्द की गईं। ग्वालियर से चली इंटरसिटी एक्सप्रेस रात में पडरखेड़ा स्टेशन पर खड़ी रही। बाद में ट्रेन को वापस ले जाया गया।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.