महुअर नदी उफनी, टापू पर फंस गए लोग

कलेक्टर संजय कुमार,पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़ भी पहुंचे मौके पर
 

<p>Datia Flood Baroni Police Lamkana Tapu Datia Weather Update</p>

दतिया. ग्वालियर—चंबल अंचल में बारिश कहर बनकर टूटी है। लगातार तेज बरसात के कारण नदी—नाले उफान पर हैं। कई जगहों पर सडक संपर्क टूट चुका है, यहां तक कि रेलवे ट्रेक पर पानी भर गया है. इससे कुछ ट्रेनों को भी रद्द किया गया है।

श्याेपुर में जल सैलाब, कई लोग बहे, प्रसूताओं का किया रेस्क्यू

लगातार हो रही बारिश के कारण मणि खेड़ा बांध से पानी छोड़ा गया है। इससे सिंध नदी का जलस्तर बढ़ गया है। सिंध का पानी नदी किनारे बसे ग्रामों में प्रवेश कर गया है जिससे कई हिस्से जलमग्न हो चुके हैं. लगातार पानी गिरने और पानी से घिर जाने के कारण जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया। नदी का जलस्तर बढ़ने से इंदरगढ़ क्षेत्र के ग्राम रूर और कुलैथ का आपस में संपर्क कट जाने से आवागमन बंद हो गया है। इसके अलावा अन्य गांवों का भी एक दूसरे से संपर्क टूट गया है।

दतिया में रतनगढ़ माता मंदिर पर जाने के लिए बनाए गए पुल को बंद कर दिया गया है. यहां सिंध नदी पुल को छू चुकी है जिसके कारण पुल पर से आवागमन बंद किया गया है. इधर दतिया सेवड़ा से जाने वाले दर्शनार्थियों पर प्रशासन ने रोक लगा दी है।
नर्मदा और शिवना नदियां उफनाईं, जारी किया अलर्ट

सबसे बुरी खबर लमकना टापू से आ रही है। यहां चारों ओर से पानी से घिरे टापू पर कई लोग फंस गए। महुअर नदी उफान पर होने से लोग टापू पर ही घिर कर रह गए। टापू पर कई लोगों के फंसे होने की सूचना मिलने पर बड़ोनी पुलिस ने रेस्क्यू आपरेशन प्रारंभ किया. कलेक्टर संजय कुमार,पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़ भी मौके पर पहुंचे।
कूनो नदी उफनी, पुल डूबा, कई जिलों से कटा संपर्क

बड़ोनी पुलिस ने लमकना टापू पर फंसे कई लोगों को निकाला. जानकारी के अनुसार यहां से पांच और लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक बचाव दल के साथ मौके पर ही मौजूद रहे। डॉ भाजपा नेता सुकर्ण मिश्रा भी यहां पहुंचे। मंगलवार को दोपहर में रेस्क्यू में लगे दल ने यहां से राजकुमार जाटव, चरण सिंह जाटव, शिव सिंह जाटव, सूरज सिंह जाटव एवं अंकेश जाटव को सुरक्षित निकाला।
महिलाओं ने बनाया घेरा, एक—दूसरे को जकड़ा पर जबर्दस्ती उठा ले गई पुलिस

इधर मुरैना में क्वारी नदी की बाढ़ से घिरे गांव से दर्जनों लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। यहां चंबल नदी खतरे के निशान को पार कर चुकी है। अंबाह क्षेत्र के आधा दर्जन गांव पानी से घिरे हैं। सबलगढ़ मार्ग पर कैलारस के पास नेपरी के पुल में दरार आ जाने से भारी वाहनों का आवागमन रोक दिया गया है।
शिवपुरी जिले में पिछले 36 घण्टे से हो रही बारिश के चलते रेलवे ट्रेक पर पानी भर जाने की वजह से कई ट्रेन रद्द की गईं हैं। रात में ग्वालियर से चली इंटरसिटी एक्सप्रेस शिवपुरी के पडरखेड़ा स्टेशन पर खड़ी रही। बाद में ट्रेन को वापस ले जाया गया।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.