मिट्टी के दीये पर कलेक्टर का कमाल का फैसला

दिवाली पर दी सौगात

दतिया. मध्यप्रदेश के एक कलेक्टर ने दिवाली के पहले कमाल का फैसला लिया है. प्रदेश के दतिया के कलेक्टर संजय कुमार ने दिवाली पर मिट्टी के दीये बनाने वालों से कोई कर न लिए जाने का यह फैसला लिया है. कलेक्टर ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है. कलेक्टर संजय कुमार का यह आदेश सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें उनकी प्रशंसा की जा रही है.

दतिया कलेक्टर ने दिवाली के मौके पर जिले में मिट्टी के दीये बनाने और बेचने वालों को बड़ी राहत दी है. उनके आदेश के अंतर्गत दिये बनानेवालों और विक्रेताओं से न केवल किसी प्रकार का कर नहीं वसूला जाएगा बल्कि नगर पालिका या नगर पंचायतों के साथ अन्य सरकारी संस्थाएं इनकी सुविधाओं का ध्यान भी रखेंगी. इसके साथ ही मिट्टी के दीये खरीदने के लिए लोगों प्रोत्साहित भी करेंगी.

 

IMAGE CREDIT: patrika

दतिया कलेक्टर ने आदेश में स्पष्ट रूप से कहा है कि दिवाली पर मिट्टी के दीये बनाने वालों से कोई कर न लिया जाए. आदेश में कहा गया है कि नगर पालिका या नगर पंचायत इन दियों के विक्रेताओं से किसी भी तरह का कर वसूल नहीं करेंगी. इतना ही नहीं, उन्होंने दीपावली पर मिट्टी के दिये बनाने और बेचने वालों की हर सुविधा का ध्यान रखने का भी आदेश दिया है.

diye2.jpg

कलेक्टर ने आदेश में कहा है- ‘दीपावली पर्व पर कुम्हार एवं जिले के ग्रामीणों द्वारा मिट्टी के दीये बनाए जाते हैं तथा इन्हें बाजारों में इस पर्व हेतु विक्रय हेतु लाया जाता है. आदेशित किया जाता है कि इन्हें किसी प्रकार की असुविधा न हो इसका पूर्ण रूप से ध्यान रखा जावे.

करवा चौथ पर नहीं सह सके पत्नी का वियोग, बेटी को प्यार कर फांसी पर झूले

नगर पालिका या नगर पंचायत क्षेत्र में इनसे किसी भी प्रकार की कर वसूली न की जावे. साथ ही मिट्टी के दीये के उपयोग को प्रोत्साहित भी किया जावे. उपरोक्त आदेश का कड़ाई से पालन किया जाना सुनिश्चित किया जावे.’ दतिया कलेक्टर ने ये आदेश 22 अक्टूबर को निकाला है. कलेक्टर संजय कुमार का यह आदेश देश—प्रदेश में नजीर के रूप में देखा जा रहा है.

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.