दमोह

आग से 11 दुकानें खाक, लाखों का नुकसान

एक ही व्यवसायी की 4 दुकानें क्षतिग्रस्त

दमोहOct 09, 2021 / 09:05 pm

Rajesh Kumar Pandey

11 shops destroyed by fire, loss of lakhs

दमोह. त्योहारी सीजन के लिए तैयार हो रहे बाजार में आगजनी का बड़ा हादसा हुआ है। सुबह भीषण आग से 11 दुकानें खाक हो गईं। सबसे ज्यादा गिफ्ट सेंटर प्रभावित हुआ, इसी व्यापारी की भूतल की एक व ऊपर की तीन दुकानें खाक हो गई हैं। लाखों की संपत्ति आग में स्वाहा हो गई। विद्युत शार्ट सर्किट से आग लगने की आशंका जताई जा रही है। जानकारी के अनुसार शनिवार की सुबह 9 बजे लोगों ने घंटाघर से टाउनहाल के बीच आजाद मार्केट की ऊपरी मंजिल से धुआं उठता देखा। आग की आशंका पर लोग दौड़कर वहां पहुंचे और सामान्य घटना समझकर पानी डालने लगे। इससे तेज लपट के साथ गहरा धुआं आस पास छा गया। तब लोगों ने पुलिस कंट्रोल रूम सूचना दी। पुलिस टीम व फायर ब्रिगेड के साथ पहुंची। इसके साथ ही नगर पालिका जल प्रदाय अमला पहुंच गया। बाद में मायसेम फैक्ट्री, पथरिया, हटा व तेंदूखेड़ा की फायर ब्रिगेड भी बुला ली गई। इस हादसे में गिफ्ट सेंटर संचालक प्रवीण ताम्रकार की चार दुकानें जलकर नष्ट हो गईं। इनके साथ ही सात अन्य व्यापारियों को लाखों का नुकसान हुआ है।
चारों तरफ लगे फ्लेक्स बने बाधा
बताया गया है कि आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड और पुलिस को कई बाधाओं का सामना करना पड़ा। पूरा कांप्लेक्स फ्लेक्स और बैनर से पटा था इसकी वजह से पानी की बौछारें प्रभावित दुकानों तक नहीं पहुंच पा रही थीं। के्रन मंगवाकर किसी तरह से गलियारे की सेफ्टी ग्रिल व अन्य जगहों से बाधक बने फ्लेक्स हटाए गए। साथ ही शटर को के्रन की मदद से तोड़ा गया तब कहीं जाकर 6 फायर ब्रिगेड तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा सके।
यह दुकानदार हुए प्रभावित
इस आग हादसे में प्रवीण ताम्रकार, मंगत हाऊस, विजय सचदेवा, नीलेश ताम्रकार, शिवम राय सहित अन्य की दुकानें खाक हो गईं। जिन्हें लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। बताया गया है कि कईयों की दुकान का बीमा भी नहीं था। आग कैसे लगी अभी इसका पता नहीं चल पाया है। शाम को दुकानदारों ने कोतवाली पहुंचकर एफआइआर दर्ज कराई गई है। गनीमत थी कि आग को काबू कर लिया गया वरना इस इलाके की और भी दुकानें जद में आ सकती थीं।
शार्ट सर्किट से आग का अंदेशा
तीन दिनों से वोल्टेज हाइ व लो हो रहा है, कई हिस्सों में बिजली का बार-बार आना जाना लगा रहता है। बीच-बीच में अचानक फेस बढ़ रहा है, जिससे लोगों के इलेक्ट्रानिक उपकरण खराब हो रहा है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसी कारण से शार्ट सर्किट के कारण आग लगी होगी।

Home / Damoh / आग से 11 दुकानें खाक, लाखों का नुकसान

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.