डबरा

प्राचीन धूमेश्वर मंदिर: धूमेश्वर मंदिर जर्जर हालत में, झडऩे लगा दीवारों का पत्थर

5 Photos
Published: December 05, 2019 05:07:10 pm
1/5

गृर्भगृह की छतरी का चूना मलबा टपकने से जर्जर हालत में पहुंच रही है। ईंटे दिखाई देने लगी हैं ऐसी हालत को देखते हुए कई बार विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया लेकिन फिर भी मरम्मत कार्य नहीं हुआ।
अनिरुद्धवन, धूमेश्वर धाम के महंत

2/5

जर्जर होती खूबसूरत, नक्काशीदार दीवारें
भितरवार स्थित प्राचीन धूमेश्वर मंदिर की दीवारों का पत्थर जर्जर होकर झडऩे लगा है। मंदिर की खूबसूरती बिगडऩे लगी है। ....पत्रिका

3/5

dhumeshwar temple of bhitarwar in shabby condition

4/5

विभाग को शीघ्र ही मरम्मत करना चाहिए। यह मंदिर आस्था का केन्द्र है छतरी की मरम्मत न होने से मंदिर का स्वरुप बिगड़ रहा है। मरम्मत कार्य के लिए पंचायत की ओर से भी अवगत कराया जाएगा।
मुकेश भार्गव, सरपंच भितरवार

5/5

गर्भ गृह की छतरी से टपक रहा है चूना
प्राचीन धूमेश्वर मंदिर में जहां शिवलिंग है उसके ऊपर बनी छतरी जर्जर हो रही है। उसका चूना झड़ रहा है और बारिश में पानी रिसने से स्थिति काफी खराब हो रही है। जानकर बताते हैं, यह मंदिर ओरछा नरेश वीरसिंह जूदेव ने 1605 में निर्माण कराया था उसके बाद सन 1936-37 में ग्वालियर नरेश जीवाजीराव सिंधिया के शासनकाल में मंदिर का जीर्णोद्धार हुआ था। गर्भगृह में भोलेनाथ की पिंडी है। मंदिर में दर्शन के लिए दूर-दूर से भक्तगण आते है और अभिषेक कर पूजा अर्चना करते हैं। महाशिवरात्रि और श्रावण के महीने में तो लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं। इसके बावजूद मंदिर का जीर्णद्धार नहीं कराया जा रहा है।

 

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.