Yes Bank Fraud Case: अवंता समूह के गौतम थापर को ईडी ने किया गिरफ्तार, 446 करोड़ की चपत लगाने का आरोप

यस बैंक फ्रॉड मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, अवंता ग्रुप ऑफ कंपनीज के प्रमोटर गौतम गिरफ्तार, बुधवार को कोर्ट में होंगे पेश

<p>Avantha group promoter Gautam thapar </p>
नई दिल्ली। यस बैंक फ्रॉड ( Yes Bank Fraud ) मामले में बड़ी खबर सामने आई है। प्रवर्तन निदेशालय ( Enforcement Directorate ) ने इस केस में अवंता ग्रुप ऑफ कंपनीज ( Avantha Group of Companies ) के प्रमोटर गौतम थापर को गिरफ्तार किया गया है। थापर पर 466 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी का आरोप है।
थापर को पीएमएलए (PMLA) के तहत मंगलवार देर शाम गिरफ्तार किया गया। बुधवार को गौतम की कोर्ट में पेशी होगी। इस दौरान ईडी कोर्ट में गौतम थापर से पूछताछ के लिए कस्टडी मांगेगी।

यह भी पढ़ेंः कीमतों पर काबू पाने के लिए 4.5 लाख टन दाल का होगा आयात, इन देशों से हुआ करार

https://twitter.com/ANI/status/1422741415906267143?ref_src=twsrc%5Etfw
प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को अवंता समूह के प्रमोटर गौतम थापर के ठिकानों पर छापेमारी की थी। इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।
ईडी थापर की कंपनी अवंता रियल्टी, यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर और उनकी पत्नी के बीच कथित लेन-देन की जांच कर रही है।

CBI भी कर चुकी कार्रवाई
ईडी से पहले केंद्रीय जांच ब्यूरो ( CBI ) भी कार्रवाई कर चुकी है। सीबीआई ने गौतम थापर और अन्य के खिलाफ एफआईआर ( FIR ) दर्ज की थी।
CBI की एफआईआर के आधार पर ही ED ने थापर के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की है।

14 ठिकानों पर छापेमारी
वहीं सीबीआई ने इस सिलसिले में पिछले महीने यानी जून में दिल्ली एनसीआर, लखनऊ, सिकंदराबाद और कोलकाता सहित 14 स्थानों पर छापे मारे गए थे। जहां से आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल साक्ष्य बरामद हुए थे।
थापर पर ये है आरोप
गौतम थापर के साथ ही अन्य आरोपियों पर 466.15 करोड़ रुपए के सार्वजनिक धन के दुरुपयोग के लिए आपराधिक साजिश, आपराधिक विश्वासघात, धोखाधड़ी और जालसाजी में शामिल होने का आरोप है।
यह भी पढ़ेंः PM Kisan Samman Yojana: जानिए किन किसानों की अटक सकती है 9वीं किस्त

इन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज
दरअसल CBI) के अधिकारियों के मुताबिक बैंक के मुख्य सतर्कता अधिकारी आशीष विनोद जोशी की शिकायत पर गौतम थापर के साथ ही रघुबीर कुमार शर्मा, राजेंद्र कुमार मंगल, तापसी महाजन और उनकी कपंनियों ऑयस्टर बिल्डवैल प्रा.लि., अवंता रियल्टी प्रा.लि. और झाबुआ पॉवर लि. के अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.