दिल्ली में Unlock के तहत पाबंदी में भी चल रहा था स्पा, हुआ खुलासा तो उड़ गए होश

|

Updated: 01 Sep 2020, 09:00 PM IST

  • दिल्ली के पॉश तिलक नगर में स्पा सेंटर ( spa center ) में चलाए जा रहे सेक्स रैकेट का भंडाफोड़।
  • दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ( delhi women commission chairperson swati maliwal ) ने पुलिस टीम के साथ मारा छापा।
  • राजधानी में लागू अनलॉक के तहत प्रतिबंधित स्पा सेंटर के खुलने की खबर से हड़कंप।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के दौरान देश भर में लागू लॉकडाउन के बाद अनलॉक में चरणबद्ध ढंग से तमाम सेवाओं को खोला जा रहा है। हालांकि अभी तक स्कूल-कॉलेज, स्पा ( spa centre ) , सिनेमा हॉल, मनोरंजन पार्क समेत तमाम चीजों को संचालन की अनुमति नहीं मिली है। बावजूद इसके राजधानी में दिल्ली महिला आयोग ने छापेमारी कर तिलक नगर में चल रहे सेक्स रैकेट का भंडाफोड़ किया है।

जानकारी के मुताबिक दिल्ली महिला आयोग की हेल्पलाइन 181 पर एक अनजान व्यक्ति ने कॉल की थी। उस व्यक्ति ने सूचना दी थी कि तिलक नगर इलाके में लॉकडाउन के दौरान भी कई स्पा सेंटर धड़ल्ले से चल रहे हैं। इन स्पा सेंटर्स में जिस्मफरोशी का धंधा चल रहा है। जानकारी मिलते ही तुरंत दिल्ली महिला आयोग की सदस्य किरण नेगी ने आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ( Delhi Commission for Women Swati Maliwal ) को सूचना दी।

मालीवाल के आदेश के बाद इसके लिए एक टीम गठित कर दी गई। दिल्ली महिला आयोग की टीम फिर दिल्ली पुलिस के साथ 'अमेजिंग स्पा' नाम के स्पा सेंटर में पहुंची। जब यह टीम पुलिस के साथ स्पा सेंटर में घुसी तो अंदर आपत्तिजनक हालात में ग्राहक पाए गए। इसके अलावा स्पा से भारी मात्रा में आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद की गई। वहीं, जब रिसेप्शन पर बैठी महिला से सेंटर के मालिक को बुलाने के लिए कहा गया तो मालिक ने डरकर अपना फोन स्विच ऑफ कर लिया।

छापेमारी के बाद पुलिस वहां मौजूद 5 ग्राहकों को पुलिस स्टेशन लेकर गई। इसके साथ ही स्पा में काम कर रही सभी लड़कियों के बयान भी दर्ज किए गए। पुलिस ने स्पा सेंटर से सीसीटीवी फुटेज भी जब्त किए हैं और एक एफआईआर भी दर्ज कर ली गई है। वहीं, शिकायतकर्ता द्वारा जिन बाकी जिन 3 स्पा सेंटर्स की जानकारी दी गई थी, वो अमेजिंग स्पा में चल रही छापेमारी की सूचना मिलते ही भाग खड़े हुए।

इस संबंध में दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा, "दिल्ली में चल रहे स्पा सेंटर रूपी सेक्स रैकेट को हमने एक्सपोज किया है। पूरी दिल्ली में जगह-जगह स्पा के नाम पर सेक्स रैकेट संचालित किए जा रहे हैं। कोरोना वायरस महामारी के दौर में स्पा सेंटर के जरिये भी संक्रमण फैलने का खतरा बहुत अधिक है, इसलिए सरकार ने भी इन्हें खोलने की अनुमति नहीं दी है। प्रशासन को आंखें दिखाते हुए ये स्पा सेंटर्स बेखौफ और धड़ल्ले से अवैध गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं। हम इस मामले में पुलिस और एमसीडी को नोटिस जारी कर रहे हैं कि कैसे उनकी जानकारी के बिना खुलेआम ये गतिविधियां चल रही हैं?"

गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के मुताबिक स्पा सेंटर्स खोलने की अनुमति नहीं है। हालांकि राजधानी दिल्ली में ना सिर्फ ये सेंटर्स खुले थे बल्कि जिस्मफरोशी का धंधा भी चलाया जा रहा था।