विद्यालय रूपी घोसले के पंछी होते हैं विद्यार्थी

केंद्रीय विद्यालय सीएलआरआई में बुधवार को 43वें वार्षिकोत्सव का आयोजन किया गया। दीप प्रज्वलन के बाद स्वागत भाषण देते…

<p>School students are birds of birds</p>

चेन्नई।केंद्रीय विद्यालय सीएलआरआई में बुधवार को 43वें वार्षिकोत्सव का आयोजन किया गया। दीप प्रज्वलन के बाद स्वागत भाषण देते हुए विद्यालय की प्रधानाचार्या ए. शशि ने विद्यालय की उपमा घोंसले से देते हुए कहा कि विद्यालय एक घोंसले की तरह होता है जहां विद्यार्थी रूपी पंछी आकर शिक्षा प्राप्त करते हैं और पढ़ाई पूरी होने के बाद अपनी मंजिल की तलाश में उड़ जाते हैं। सीएलआरआई के निदेशक एवं विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष डॉ. बी. चंद्रशेखरन ने कहा कि समय बहुत तेजी से करवट ले रहा है।

गुरुकुल परंपरा से शुरू होकर विद्यालय तक पहुंचने वाली शिक्षा व्यवस्था समय के इस बदलाव का ही परिणाम है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इस क्षेत्र में और भी बदलाव देखने को मिल सकतें हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि भले ही समय के साथ शिक्षण प्रणाली में कोई भी बदलाव आ जाए लेकिन शिक्षा का महत्व कल भी था, आज भी है और आगे भी रहेगा।

इस दौरान राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत विद्यालय की पीजीटी जीव विज्ञान डेजी को पीएच.डी. की उपाधि प्राप्त करने तथा केंद्रीय विद्यालय संगठन के राष्ट्रीय प्रोत्साहन पुरस्कार से पुरस्कृत टीजीटी हिंदी महेंद्र कुमार को भी सम्मानित कर उनका उत्साहवद्र्धन किया गया। इसके अलावा विद्यालय में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्य अतिथि ने सम्मानित किया।

इस दौरान विद्यार्थियों ने रंगारंग प्रस्तुति देकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम का संचालन टीजीटी अंग्रेजी पद्मावती ने किया।

धन्यवाद ज्ञापन पीजीटी अंग्रेजी स्वर्णलता ने किया। इस दौरान विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ. जे. राघव राव, डॉ. वी. सुब्रमणियन के अलावा विद्यालय के शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक कर्मचारी तथा विद्यार्थी मौजूद रहे।


ब्रिटिश काउंसिल ने भारत में पूरे किए 70 साल

ब्रिटिश काउंसिल ने चेन्नई में 70 साल पूरे किए हैं। इस मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान आयोजित समारोह में कई स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों ने प्रस्तुति दी। एक साल तक ये कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। चेन्नई में दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कलाकारों ने बातचीत (संवाद कार्यक्रम) के साथ अपनी रचनात्मक प्रतिभाओं का प्रदर्शन किया। इसमें सभी आयु वर्ग के 1,000 प्रतिभागियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का नाम मिक्स द सिटी चेन्नई था। कार्यक्रम का यह दूसरा संस्करण था। इस दौरान विभिन्न विषयों जैसे डिजिटल मार्केटिंग तथा सिरेमिक कला आदि पर कार्यशाला आयोजित की गई। ब्रिटिश काउंसिल इंडिया के डायरेक्टर अलन गेम्मेल ओबीई इस मौके पर उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि अगले 70 सालों में हम युवाओं को जोडऩे का काम करेंगे। गौरतलब है कि हाल ही काउंसिल की ओर से तमिलनाडु के 13 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी गई।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.