क्राइम

यूपी को दहलाना चाहते थे गिरफ्तार तीन ISIS आतंकी, विदेशी हैंडलर की तलाश में दिल्ली पुलिस

2014 में एक हिंदूवादी नेता की हत्या के बाद से थे फरार।
उत्तर प्रदेश के किसी स्थान को थी धमाके से दहलाने की साजिश।
काफी दिनों से इनके पीछे लगी थी दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल।

नई दिल्लीJan 10, 2020 / 08:17 am

अमित कुमार बाजपेयी

आतंकवादी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने गुरुवार सुबह मुठभेड़ के बाद जिन तीन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) प्रभावित आतंकवादियों को दबोचा है, वे कई साल से एक हिंदूवादी नेता की हत्या के बाद से फरार थे। हत्या की उस वारदात को इन आतंकवादियों ने सन 2014 में अंजाम दिया था। पुलिस विदेश में बैठे इनके हैंडलर की तलाश कर रही है।
दिल्ली पुलिस की बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में स्पेशल सेल ने पकड़े 3 ISIS आतंकी

गुरुवार को यह जानकारी दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के एक अधिकारी ने दी। अधिकारी के मुताबिक, गिरफ्तार आतंकवादियों के नाम अब्दुल नवाज, मुइनुद्दीन उर्फ मोइद्दीन व एक अन्य है। सन 2014 में इन आतंकवादियों ने अपने तीन अन्य साथियों के साथ मिलकर एक हिंदूवादी नेता की हत्या कर दी थी, तभी से ये सब फरार थे। इनकी तलाश तमिलनाडु पुलिस को भी थी।
BIG NEWS: खाड़ी देशों में भारी तनाव के बीच भारतीय नौसेना की बड़ी घोषणा, वहां पर तैनात किए अपने जंगी जहाज

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के अधिकारियों के मुताबिक, इन 6 आतंकवादियों में से 3 हिंदूवादी नेता की हत्या के बाद नेपाल भाग गए थे। जो भारत में बचे, उन्हें ही दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की टीम ने मुठभेड़ के बाद गुरुवार को सुबह के वक्त उत्तरी-पूर्वी दिल्ली के वजीराबाद इलाके से दबोच लिया।
https://twitter.com/ANI/status/1215234668510896129?ref_src=twsrc%5Etfw
दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल इन आतंकवादियों के पीछे काफी दिन से लगी हुई थी। इनकी बातचीत को भी दिल्ली पुलिस की टीमों द्वारा सुना जा रहा था। बातचीत सुनने के दौरान ही दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल को पता चला कि इन्हें सलाह देने वाला इनका हैंडलर विदेश में बैठा है।
पुलिस हैंडलर को पकड़ने का अगर इंतजार करती तो इन तीनों को भी पकड़ पाना मुश्किल हो जाता। लिहाजा, जो आतंकवादी हाथ आए दिल्ली पुलिस ने उन्हीं तीनों को पहले दबोच लिया।

BIG NEWS: जेएनयू हिंसा की जांच करने पहुंची दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच का बड़ा खुलासा, पहले ही कर दिया गया था
पांच-छह घंटे की पूछताछ में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की टीमों को पता चला है कि आने वाले निकट भविष्य में इन आतकंवादियों की योजना उत्तर प्रदेश के भीड़भाड़ वाले किसी स्थान को निशाना बनाने की थी। यह आतंकवादी दिल्ली किस मकसद से पहुंचे? यह भी कुछ ही देर में इनसे उगलवा लिए जाने की उम्मीद है।
उल्लेखनीय है कि 25 नवंबर, 2019 को भी दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने असम में तीन आतंकवादियों को दबोचा था। उनके पास से विस्फोट के लिए तैयार आईईडी, 1 किलोग्राम विस्फोटक और विशेष किस्म के दो चाकू जब्त किए थे। वे तीनों इस वक्त तिहाड़ जेल में बंद हैं।

Home / Crime / यूपी को दहलाना चाहते थे गिरफ्तार तीन ISIS आतंकी, विदेशी हैंडलर की तलाश में दिल्ली पुलिस

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.