Top Cricket Bats: जानिए क्रिकेट की दुनिया के शानदार बैट कौन से हैं?

Top cricket bats: इस खबर में हम आपको बताएंगे क्रिकेट कि दुनिया के सबसे शानदार बैट कौन से हैं और किसलिए हैं।

<p>Top Cricket Bats in the world: Shikhar Dhawan using Kookaburra Pace Pro</p>
नई दिल्ली। क्रिकेट बल्ले और गेंद का खेल है, लेकिन फिर भी एक आम क्रिकेट प्रशंसक को खिलाड़ियों के क्रिकेट बैट को लेकर इतनी जानकारी नहीं होती। इसके कारण वह ‘2003 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के बैट में स्प्रिंग’ जैसी अपवाहों को भी सच मान लेते हैं। इस खबर में हम आपको दुनिया भर के खिलाड़ियों के सबसे पसंदीदा बल्लों ( Top Cricket Bats in the world ) के बारे में विस्तार से बताएंगे।
1. कूकाबूरा पेस प्रो ( Kookaburra Pace Pro)

इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है ऑस्ट्रेलियाई कंपनी कूकाबूरा ब्रांड के पेस प्रो का। नए खिलाड़ियों का ये सबसे पसंदीदा बैट है। प्राकृतिक इंग्लिश विलो से बना यह बैट अपनी पॉवर और शानदार स्टाइल के चलते खिलाड़ियों का पसंदीदा हैं। 30एमएम का गोल किनारा और 60एमएम का प्लेन हिस्सा बल्लेबाजों को नए और आकर्षक क्रिकेट शॉट खेलने के लिए उचित है। यह बल्ला मॉर्डन क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों को ध्यान में रख कर बनाया गया है। ब्रेड हॉग से लेकर मैथ्यू वेड तक कई बल्लेबाज इस बैट का इस्तेमाल के चुके हैं। इन बल्लों की कीमत करीब 15,000 से 50000 के बीच है।
Read more :- New ICC ODI Ranking Update: धवन को दो पायदान का फायदा, विराट दूसरे पर बरकरार!

2. स्पार्टन सीजी अथॉरिटी ( Spartan CG authority)

इस सूची में दूसरा नाम आता है स्पार्टन सीजी अथॉरिटी का। स्पार्टन सीजी अथॉरिटी बैट बैट्समैन की पॉवर हिटिंग एबिलिटी को देखते हुए बनाया गया है। इस बैट के मिडिल में जबरदस्त पॉवर हैं। इसे भी सुपर ग्रेड 1 इंग्लिश विलो से बनाया जाता है। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल इसी बल्ले का इस्तेमाल करके लम्बे-लम्बे स्ट्रोक लगाते हैं।
https://twitter.com/hashtag/HappyNewYear?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
3. रीबॉक सेंचुरियन (Reebok centurion)

रीबॉक कंपनी का सेंचुरियन बैट कंपनी का एक नंबर का बैट है। यह बैट बिग पुल हिटर बल्लेबाजों के लिए बनाया गया है। बैट का छोटा हैंडल बल्लेबाज को अधिक बैलेंस देता हैं। भारत के पूर्व कप्तान धोनी से लेकर राहुल द्रविड़ ने इस बैट का खूब इस्तेमाल किया है।
Read more :- क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

4. एसएस टन ग्लेडिएटर ( SS Ton Gladiator)

भारत की यह मशहूर खेल सामग्री बनाने वाली कंपनी का पूरा नाम स्पार्टन स्पोर्ट्स (SS) हैं। जिसकी नीव 1969 में मेरठ में रखी गई थी। कंपनी क्रिकेट बैट के अलावा हेल्मेट, ग्लव्स और पैड भी बनाती है।एसएस क्रिकेट बैट प्रीमियम इंग्लिश विलो से बनाती है। जिससे खिलाड़ियों को पर्फेक्ट पावर और बैलेंस मिलता है। शिखर धवन से लेकर दिनेश कार्तिक तक कई भारतीय बल्लेबाज इस बैट का इस्तेमाल करते हैं।
5. प्यूमा एवोपावर ( Puma Evopower)

कंपनी और भी खेलों से जुड़े हुए कई सामान बनाती है। प्यूमा कंपनी का बैट अपने लाइट वेट के लिए फेमस है। बता दें कि प्यूमा के एवोपावर बैट का वजन 1160 ग्राम से भी कम है। बैट का हैंडल प्यूमा स्पेसिफिक केन से बनाया जाता है। जिससे कि बल्लेबाज आसानी से हार्ड हिटिंग कर सके। युवराज सिंह से लेकर एडम गिलक्रिस्ट तक कई हार्ड हिटर बल्लेबाज इसे यूज करते थे।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.