भारत ने आज ही के दिन ऐतिहासिक मुकाबले में पाकिस्तान को चटाई थी धूल, फिर बना विश्व चैंपियन

Highlight
– सेमीफाइनल में जीतने के बाद भारत ने फाइनल में श्रीलंका को हराया था
– श्रीलंका को हराकर भारत 28 साल बाद विश्व चैंपियन बना था

नई दिल्ली। इंडियन क्रिकेट में आज के दिन को पाकिस्तान पर बहुत बड़ी जीत के लिए याद किया जाता है। दरअसल, 30 मार्च 2011 को टीम इंडिया ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान को धूल चटाई थी। भारत ये सेमीफाइनल मुकाबला अपनी सरजमीं पर खेल रहा था। पंजाब के मोहाली में भारत ने पाकिस्तान को 29 रनों से मात देकर फाइनल में जगह बनाई थी और फाइनल में श्रीलंका को हराकर भारत 28 साल के बाद विश्व चैंपियन बना था।

विश्व कप में पाक के खिलाफ जीत का सिलसिला रहा था जारी

इस जीत के साथ ही भारतीय खिलड़ियों ने वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ चली आ रही जीत की परंपरा को बरकरार रखा था। इस रोमांचक मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजीज करते हुए 260 रन बोर्ड पर लगा दिए थे। जवाब में पाकिस्तान की टीम सिर्फ 231 रनों पर सिमट गई थी।

सचिन ने बनाए थे सबसे ज्यादा रन

भारत की तरफ से सचिन तेंदुलकर को उनकी 85 रन की पारी के लिए मैन ऑफ दा मैच चुना गया। सचिन ने 115 गेंदों 11 चौकों की मदद से 85 रन बनाए ते। सचिन और सहवाग की जोड़ी ने भारत को अच्छी शुरूआत दिलाने का काम किया। सहवाग ने तो पहले ही ओवर की पहली ही गेंद पर चौका लगाकर मैच शुरू किया था। वीरू ने मात्र 25 गेंदों में 9 चौंकों की मदद से 38 रन बनाए थे। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी हुई थी।

सचिन के भी आउट होने के बाद गंभीर, कोहली और युवराज सिंह के विकेट सस्ते में गिर गए थे। आखिर में रैना और धोनी ने मोर्चा संभालते हुए भारत को जीत दिलाई थी।

वहाब रियाज ने लिए थे 5 विकेट

पाकिस्तान की तरफ से इस मैच में गेंदबाजी के हीरो वहाब रियाज रहे थे। उन्होंने 10 ओवर के स्पेल में 46 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए थे। वहीं अफरीदी को 2 विकेट मिले थे। वहीं भारतीय गेंदबाजी में जहीर खान, नेहरा, मुनफ पटेल, हरभजन सिंह और युवराज सिंह को 2-2-2-2-2 विके ही मिले थे।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.