T20 World Cup: विराट कोहली ने क्यों लिया धोनी को टीम इंडिया का मेंटर बनाने का फैसला? सामने आया जवाब

T20 World Cup 2021: विराट कोहली अपने पहले और आखिरी टी20 विश्व कप के साथ आईसीसी ट्रॉफी को किसी भी हालत में जीतना चाहते हैं और इसके लिए उन्होंने धोनी को मेंटर के तौर पर लाने का फैसला लिया। वह विश्व कप जीतकर इस फॉर्मेट में बतौर कप्तान अपना सफर खत्म करना चाहते हैं।

<p>धोनी और कोहली</p>
नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम में बतौर मेंटर के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को लाने के बाद इस पर तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं और टीम के फायदे-नुकसान का भी आकलन किया जा रहा है। हालांकि धोनी को मेंटर बनाने के पीछे क्या प्रमुख वजह थी, का पता चलना बाकी है। फिर भी इस बीच इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर मोंटी पनेसर को लगता है कि भारत के कप्तान विराट कोहली को टी20 विश्व कप 2021 के लिए भारतीय टीम के मेंटर के रूप में महान एमएस धोनी को शामिल करने में एक बड़ी भूमिका निभानी होगी। पनेसर ने कहा कि कोहली को अभी कप्तान के रूप में आईसीसी ट्रॉफी जीतनी है और वह एक शानदार ढंग से इसे खत्म करना चाहते हैं। इसलिए वह चाहते था कि धोनी उनकी कोशिशों में उनका साथ दें।
टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में पनेसर ने बताया, “धोनी को मेंटर के रूप में बोर्ड पर लाना विराट का फैसला है। उन्होंने जरूर कहा होगा… देखो यह टी20 में भारतीय कप्तान के रूप में मेरा आखिरी विश्व कप है, पिछली बार जब मैं टीम का नेतृत्व कर रहा था, मैंने धोनी के नेतृत्व में खेला और उनसे सीखा है। वह एक अच्छी याददाश्त चाहते थे। वह इसे शानदार ढंग से खत्म करना चाहते हैं, इसलिए वह धोनी को एक मेंटक के रूप में लाए।”
https://www.dailymotion.com/embed/video/x81xg5t
धोनी ने अगस्त 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की थी। इसके बाद इस T20 विश्व कप के लिए धोनी को भारतीय टीम के मेंटर के रूप में नामित किया गया था। धोनी दो विश्व कप और एक चैंपियंस ट्रॉफी खिताब के साथ भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं।
पनेसर का मानना है कि धोनी की मौजूदगी से कोहली का आत्मविश्वास बढ़ेगा और उन्हें बतौर कप्तान आईसीसी ट्रॉफी जीतने के उनके सपने को पूरा करने में मदद मिलेगी। पनेसर ने कहा, “वह अपनी पहली आईसीसी ट्रॉफी का को हासिल करते हुए धोनी को अपने साथ चाहते थे। और साथ ही धोनी इसके लिए कोई भी शुल्क नहीं ले रहे हैं, जो देखने में बहुत अच्छा है। वह इस खेल के लीजेंड हैं। विराट अपनी मौजूदगी चाहते हैं और मुझे यकीन है कि ये दोनों खिलाड़ी धोनी और विराट मिलकर विश्व कप में टीम इंडिया के लिए चमत्कार करेंगे।”
यह कोहली का टी20 विश्व कप जीतने का पहला और एकमात्र मौका होगा क्योंकि उन्होंने दुबई और यूएई में इस आईसीसी आयोजन के बाद भारत के सबसे छोटे प्रारूप के कप्तान का पद छोड़ने का फैसला किया है। बाएं हाथ के पूर्व स्पिनर पनेसर ने कहा कि धोनी विराट का मार्गदर्शन कर सकते हैं क्योंकि उन्हें पता है कि किसी टीम को विश्व खिताब दिलाने के लिए क्या करना पड़ता है।
पनेसर ने आगे कहा, “धोनी टूर्नामेंट जीतना जानते हैं। वह ड्रेसिंग रूम में विराट के लिए मार्गदर्शक शक्ति होंगे। विराट और धोनी ने मिलकर भारत के लिए कई मैच जीते हैं और वे एक-दूसरे को अच्छी तरह जानते हैं। दरअसल, विराट के मन में धोनी की बहुत इज्जत है। धोनी बड़े मैच जीतना जानते हैं और विराट उन तरकीबों को चुनकर धोनी के दिमाग को चुनना चाहेंगे। वह धोनी की तरह विश्व कप और बड़े टूर्नामेंट में नेतृत्व करना चाहेंगे। वे दोनों मिलकर योजना बनाएंगे और मैच जीतेंगे।”
https://www.dailymotion.com/embed/video/x80o42b
टी20 विश्व कप में भारत की संभावनाओं के बारे में बात करते हुए पनेसर ने कहा कि कोहली एंड कंपनी के पास फाइनल में पहुंचने के लिए काफी कुछ है। वह बोले, “भारत मजबूत पसंदीदा टीम होने जा रही है। वे खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में टूर्नामेंट में प्रवेश करेंगे। मुझे लगता है कि वे निश्चित रूप से फाइनल में पहुंचेंगे। विराट का लक्ष्य बतौर कप्तान आईसीसी खिताब जीतना है। और वह इस मौके को आसानी से नहीं जाने देंगे। T20I कप्तान के रूप में यह उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा और वह ICC खिताब के भूखे दिख रहे हैं।”
बता दें कि भारत ने अपने दोनों अभ्यास मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आराम से जीते हैं। वे 24 अक्टूबर को दुबई में अपने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ करेंगे।

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.