रिटायरमेंट के बाद भी सचिन तेंदुलकर का जलवा, चुने गए सदी के सबसे महान बल्लेबाज

इस मामले में सचिन को श्रीलंका के बल्लेबाज कुमार संगकारा से कड़ी टक्कर मिली। दोनों ही खिलाड़ियों के अंक बराबर रहे।

क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर ने भले ही रिटायर हो गए हैं, लेकिन उनका जलवा अभी भी बरकरार है। फैंस के अलावा देश—विदेश के क्रिकेटर्स भी सचिन को बहुत सम्मान देते हैं। सचिन तेंदुलकर 21वीं सदी के सबसे महान बल्लेबाज चुने गए हैं। इस मामले में सचिन को श्रीलंका के बल्लेबाज कुमार संगकारा से कड़ी टक्कर मिली। दोनों ही खिलाड़ियों के अंक बराबर रहे, लेकिन सचिन ज्यादा जूरी सदस्यों की लिस्ट में आने की वजह से विजेता बन गए। इसकी घोषणा भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रहे आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के दूसरे दिन चायकाल के दौरान की गई।
बल्लेबाजी कैटेगरी में इन दिग्गजों को किया गया नॉमिनेट
स्टार स्पोर्ट्स की इस पहल में चार श्रेणियों बल्लेबाज, गेंदबाज, ऑलराउंडर और कप्तान में से एक महान खिलाड़ी को चुना जाएगा। बल्लेबाजी कैटेगरी की बात करें तो इसमें सचिन तेंदुलकर, स्टीवन स्मिथ, कुमार संगकारा, जैक कैलिस को नॉमिनेट किया गया। वहीं गेंदबाज श्रेणी में मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न, डेल स्टेन, ग्लेन मैक्ग्रा को नॉमिनेट किया गया। ऑलराउंडर श्रेणी में जैक कैलिस, बेन स्टोक्स, एंड्रयू फ्लिंटॉफ, रविचंद्रन अश्विन को नॉमिनेट किया गया। वहीं कप्तानों की श्रेणी में स्टीव वॉ, ग्रीम स्मिथ, रिकी पोंटिंग और विराट कोहली को नॉमिनेट किया गया है।
यह भी पढ़ें— वर्ल्डकप में सबसे तेज शतक लगाने वाले आलराउंडर केविन ओ ब्रायन ने वनडे से लिया संन्यास

50 सदस्यीय जूरी
अलग—अलग श्रेणियों में नॉमिनेट किए गए खिलाड़ियों में से महान खिलाड़ियों को चुनने के लिए 50 सदस्यीय जूरी का गठन किया है। जूरी में सुनील गावस्कर, इयान बिशप, हरभजन सिंह, शेन वॉटसन, स्कॉट स्टायरिस, गौतम गंभीर के अलावा प्रसिद्ध खेल पत्रकार और कोच भी शामिल हैं। इसके साथ ही फैंस को भी जूरी का हिस्सा बनने का मौका दिया गया।
यह भी पढ़ें— जब वीरेन्द्र सहवाग ने पाकिस्तानी गेंदबाज की 2 बॉल में बना दिए थे 21 रन

इन आंकड़ों के हिसाब से नॉमिनेट किया गया खिलाड़ियों को
जिन खिलाड़ियों को चारों श्रेणियों में नॉमिनेट किया गया है, उन्हें 1 जनवरी, 2000 से या उसके बाद के आंकड़ों के हिसाब से ही नॉमिनेट किया गया है। सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज की श्रेणी में उन खिलाड़ियों को चुना गया, जिनके 10 हजार से ज्यादा रन, 50 से ज्यादा की औसत और 25 से ज्यादा शतक हों। वहीं गेंदबाज श्रेणी के लिए घरेलू मैदानों और विदेशी जमीन पर औसत 30 से कम और उसके नाम 15 बार पांच विकेट होने का मापदंड रखा गया। वहीं ऑलराउंडर के लिए 2500 से ज्यादा रन, 150 से ज्यादा विकेट और बल्लेबाजी और गेंदबाजी औसत में सकारात्मक अंतर होने का मापदंड रखा गया। वहीं कप्तान श्रेणी के लिए घरेलू और विदेशी मैदानों पर कम से कम 10 जीत और मैच जीत या ड्रॉ प्रतिशत 70 से अधिक होना चाहिए।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.