महिला टी-20 विश्व कप एकादश में सिर्फ एक भारतीय, ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग को बनाया गया कप्तान

महिला टी-20 विश्व कप एकादश में भारत की Poonam Yadav को एकादश में जगह दी गई है, जबकि युवा बल्लेबाज Shefali Verma को 12वां खिलाड़ी बनाया गया है।

<p>poonam yadav</p>

दुबई : आईसीसी महिला टी-20 विश्व (ICC Women T20 World Cup) कप खत्म होने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने विश्व की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ियों को शामिल कर महिला टी-20 विश्व कप टीम चुनी है। आश्चर्यजनक यह है कि भारत के विश्व कप के फाइनल में पहुंचने के बाद भी इस एकादश में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के सिर्फ एक खिलाड़ी पूनम यादव (Poonam Yadav) को ही जगह दी गई है, जबकि 158.25के स्ट्राइक रेट से 163 रन बनाने वाली युवा बल्लेबाज शेफाली वर्मा (Shefali Verma) को बतौर 12वां खिलाड़ी इस टीम में शामिल किया गया है।

वनडे सीरीज के लिए हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वर की टीम इंडिया में वापसी, मोहम्मद शमी को किया बाहर

विश्व कप में पूनम का शानदार रहा सफर

लेग स्पिनर पूनम यादव ने महिला टी-20 विश्व कप में खेले कुल पांच मैचों में 11.90 के प्रभावशाली औसत से 10 विकेट लिए हैं। वह भारत की ओर से इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज भी रहीं। पूनम ने विश्व कप के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 19 रन देकर चार विकेट लिए थे। इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ भी उनका शानदार प्रदर्शन जारी रहा। उन्होंने तीन विकेट लिए। हालांकि फाइनल में पूनम अपना ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ पाईं। वह चार ओवर में 30 रन देकर सिर्फ एक विकेट ही ले पाईं।

ऑस्ट्रेलिया की पांच खिलाड़ियों को मिली जगह

विश्व एकादश में सबसे ज्यादा चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया की टीम की पांच खिलाड़ियों को जगह मिली। वहीं इंग्लैंड के चार खिलाड़ियों को इस एकादश में जगह दी गई। इस टीम का कप्तान भी ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लेनिंग को बनाया गया है। इसके अलावा भारत की एक खिलाड़ी के साथ दक्षिण अफ्रीका की एक खिलाड़ी को इस टीम में जगह दी गई है।

चयन समिति में भारत की अंजुम चोपड़ा भी थीं शामिल

विश्व महिला टी-20 टीम चुनने वाली समिति में भारत की दिग्गज महिला क्रिकेटर अंजुम चोपड़ा भी शामिल थीं। इनके अलावा विंडीज के दिग्गज तेज गेंदबाज इयान बिशप, लिसा स्टालेकर और खेल पत्रकार राफ निकोल्सन के साथ आईसीसी प्रतिनिधि होली कोल्विन शामिल थे।

वृद्धिमान साहा के घर आया नन्हा मेहमान, शेयर की तस्वीर, देखें

महिला टी-20 विश्व कप टीम, बल्लेबाजी क्रम में

एलीसा हीली (विकेटकीपर/ऑस्ट्रेलिया), बेथ मूनी (ऑस्ट्रेलिया), नैट स्कीवर (इंग्लैंड), हीदर नाइट (इंग्लैंड), मेग लेनिंग (ऑस्ट्रेलिया), लाउरा वूल्वारड्ट (दक्षिण अफ्रीका), जेस जोनासेन (ऑस्ट्रेलिया), सोफी एसलेस्टन (इंग्लैंड), आन्या श्रुबसोल (इंग्लैंड), मेगन शट (ऑस्ट्रेलिया), पूनम यादव (भारत) और शेफाली वर्मा (12वीं खिलाड़ी/भारत)।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.