इंग्लैंड दौरे से पहले विराट कोहली को वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल ने दी अहम सलाह

कपिल देव ने कहा, ‘टीम के कप्तान विराट कोहली को इंग्लैंड में ज्यादा आक्रामक होने से बचना चाहिए।

 

नई दिल्ली। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव (Kaipal Dev) का कहना है कि टीम इंडिया (Team India) को न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मुकाबले में संयम रखना होगा और ज्यादा आक्रामक होने से बचना होगा। 1983 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान ने कहा कि इंग्लैंड में मौसम मिनटों में बदलता है। ऐसे में भारत को सत्र को देखते हुए खेलना होगा।

यह भी पढ़ें— न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर सर रिचर्ड हेडली बोले- भारत ने टेस्ट क्रिकेट को जीवित रखा है…

फाइनल में बल्लेबाजों का रहेगा अहम रोल
कपिल ने कहा, ‘भारत के पास अच्छा बल्लेबाजी क्रम है लेकिन वे वातावरण से किस तरह पार पाते हैं यह जरूरी है। मेरे अनुसार, भारत की बल्लेबाजी उसकी मजबूती है। हाल के दिनों में टीम का गेंदबाजी आक्रमण भी अच्छा रहा है लेकिन टीम के बल्लेबाज फाइनल में अहम भूमिका में हो सकते हैं।’

विराट कोहली को दी ऐसी सलाह
उन्होंने कहा, ‘टेस्ट क्रिकेट सत्रों का खेल है। हर सत्र मौसम के कारण बदलता है। मिनटों में यहां मौसम बदल जाता है और बादल छा जाते हैं, इसलिए जब आप इंग्लैंड में खेलते हैं तो आपको इसके लिए तैयार रहना पड़ता है।’ 62 वर्षीय पूर्व कप्तान ने टीम के कप्तान विराट कोहली को इंग्लैंड में ज्यादा आक्रामक होने से बचने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने अपने खेल में सुधार किया है, लेकिन उन्हें इंग्लैंड में ध्यान रखने की जरूरत है।

संयम से खेले तो सफलता जरूर मिलेगी
कपिल ने कहा, ‘मुझे कोहली से संयम रखने की उम्मीद है। लेकिन मैं उन्हें ज्यादा आक्रामक होने से बचने के लिए कहूंगा। उन्हें सत्र के हिसाब से चलना होगा। अगर वह संयम रखेंगे तो रन बना पाएंगे।’ उन्होंने कहा, ‘इंग्लैंड में जल्दी से या तेजी करके खेलना काम नहीं करता। अगर आप संयम रखकर खेलेंगे तो इंग्लैंड में सफलता हासिल करेंगे।’

यह भी पढ़ें— क्रिकेट का जुनून: उम्र मात्र 2 साल, लगाता है विराट कोहली की तरह तगड़े शॉट, देखें वीडियो

पंत अब एक परिपक्व क्रिकेटर
कपिल ने कहा, ‘पंत अब परिपक्व क्रिकेटर बन गए हैं। लेकिन इंग्लैंड में खेलना चुनौतीपूर्ण है। पंत को मध्यक्रम में समय लेकर खेलना होगा और हर गेंद को हिट करने से बचना होगा। मैं यही बात रोहित शर्मा के लिए भी कहूंगा।’ कपिल ने कप्तान के रूप में इंग्लैंड का सफल दौरा किया था। उन्होंने 1986 में 2-0 की जीत दर्ज की थी जहां भारत ने लॉर्ड्स और लीड्स टेस्ट में जीत हासिल की थी। कपिल ने कहा कि डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए लॉर्ड्स को चुना जाना चाहिए था।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.