टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने कैगिसो रबाडा

-रबाडा से पहले पाकिस्तान के वकार युनिस और दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन अपने नाम कर चुके हैं ये रिकॉर्ड।-रबाडा ने हसन अली का विकेट लेते हुए हासिल किया ये मुकाम।-25 वर्षीय रबाडा ने 200 टेस्ट विकेट हासिल करने के लिए सिर्फ 44 मैच खेले हैं।
 

 

नई दिल्ली। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) हाल में टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने हैं। रबाडा ने 8154 गेंदों पर 200 टेस्ट विकेट लिए हैं। जबकि पाकिस्तान के वकार युनिस 7725 गेंदों पर और रबाडा के हमवतन डेल स्टेन 7848 गेंदों पर टेस्ट में 200 विकेट ले चुके हैं। रबाडा टेस्ट में 200 विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के आठवें गेंदबाज बने हैं और उन्होंने अपनी इस सफलता का श्रेय कठिन और अथक परिश्रम को दिया है।

सौरव गांगुली की हालत में सुधार, प्राइवेट वार्ड में शिफ्ट किया गया

हसन अली का विकेट लेकर रबाडा ने बनाया रिकॉर्ड
रबाडा ने पाकिस्तान के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के तीसरे दिन यह उपलब्धि हासिल की। रबाडा ने हसन अली का विकेट लेते हुए हुए यह मुकाम हासिल किया। एक वेबसाइट के मुताबिक, रबाडा का कहना है कि इन नामों की सूची में शामिल होना मेरे लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। जब आप खेलना शुरू करते हैं तो आपको कभी नहीं लगता कि आप इस तरह की लिस्ट में होंगे और इस तरह के आंकड़े होंगे।

कड़ी मेहनत का नतीजा
रबाडा ने कहा, मुझे नहीं लगता कि कोई जादू इसका जवाब है। यह सिर्फ कड़ी मेहनत का नतीजा है और देखना है कि आप कहां बेहतर हो सकते हैं और इसका विश्लेषण कर रहे हैं। यह सब आसान नहीं है। 25 वर्षीय रबाडा ने 200 टेस्ट विकेट हासिल करने के लिए सिर्फ 44 मैच खेले हैं। इस लिहाज से वह सबसे तेजी से इस मुकाम पर पहुंचने वाले दक्षिण अफ्रीकी बॉलर हैं।

30 जनवरी को कपिल देव ने सर रिचर्ड हैडली के रिकॉर्ड की बराबरी कर रचा था नया इतिहास

अनुभवी तेज गेंदबाज डेल स्टेन टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे अधिक विकेट लिए हैं। स्टेन के नाम 93 मैचों में 439 विकेट हैं। उनके बाद शॉन पोलक 421 मखाया नतिनी 390 एलन डोनाल्ड 330 मोर्ने मोर्कल 309 जैक्स कैलिस 291 वर्नोन फिलेंडर 224 और रबाडा हैं। रबाडा के नाम पर 117 वनडे और 31 टी20 विकेट भी हैं, जिसके लिए उन्होंने क्रमशः 75 और 26 मैच खेले हैं।

IND vs ENG: Ajinkya Rahane इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में तोड़ सकते हैं धोनी और मुरली का यह रिकॉर्ड

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.